logo-image

पाकिस्तान के ऊपर से गुजरा पीएम मोदी का विमान, 2.86 लाख रुपये का थमाया बिल

पाकिस्तान सरकार ने पीएम नरेंद्र मोदी के साल 2015 में अचानक लाहौर में उतरने और विदेशी दौरे के दौरान पाकिस्तान रूट का इस्तेमाल करने के लिए भारत सरकार को 2.86 लाख रुपये का बिल भेज दिया है।

Updated on: 19 Feb 2018, 09:24 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान सरकार ने पीएम नरेंद्र मोदी के साल 2015 में अचानक लाहौर में उतरने और विदेशी दौरे के दौरान पाकिस्तान रूट का इस्तेमाल करने के लिए भारत सरकार को 2.86 लाख रुपये का बिल भेज दिया है।

यह पैसे रूस, ईरान फिजी, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर की यात्रा के दौरान पाकिस्तान की तरफ से रूट नेविगेशन शुल्क के तौर पर मांगी गई है क्योंकि पीएम मोदी के इन देशों की यात्रा के दौरान एयरफोर्स विमान ने पाकिस्तान के हवाई मार्ग का इस्तेमाल किया था।

इसबात का खुलासा वायुसेना के ही पूर्व एयर कमोडार की आरटीआई से हुआ है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी जब साल 2015 में रूस और अफगानिस्तान का दौरा कर लौट रहे थे तो पूर्व पीएम नवाज शरीफ के आग्रह पर 25 दिंसबर को कुछ समय के लिए लाहौर में उतरे थे।

और पढ़ें: इमरान खान ने 5 बच्चों की मां बुशरा मेनका से की तीसरी शादी

लाहौर में उतरने के लिए पाकिस्तान ने बतौर रूट नेविगेशन शुल्क के तौर पर 1.49 लाख रुपये का बिल दिया। वहीं जब पीएम ने एयरफोर्स के विमान के जरिए ईरान की यात्रा की तो इसके लिए पाकिस्तान की तरफ से 77, 215 रुपये और कतर की यात्रा के दौरान 59 हजार 215 रुपये का नैविगेशन शुल्क लगाया।

आरटीआई के डेटा के मुताबिक साल 2014 -2016 के बीच इन देशों की यात्रा में भारतीय वायुसेना के विमान के इस्तेमाल पर कुल दो करोड़ रुपये का खर्च आया था।

और पढ़ें: दिल्ली की हवा फिर हुई 'खराब', एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 के ऊपर