logo-image

भारतीय ड्रोन रुस्तम-2 से डरा पाक, कहा- बढ़ सकता है क्षेत्रीय तनाव

भारत अत्याधुनिक ड्रोन टेक्नॉलजी विकसित कर रहा है जिस पर पाकिस्तान ने चिंता जताई है। उसका कहना है कि इससे क्षेत्रीय तनाव बढ़ सकता है।

Updated on: 01 Mar 2018, 05:35 PM

नई दिल्ली:

भारत अत्याधुनिक ड्रोन टेक्नॉलजी विकसित कर रहा है जिस पर पाकिस्तान ने चिंता जताई है। उसका कहना है कि इससे क्षेत्रीय तनाव बढ़ सकता है। 

अमेरिका के प्रिडेटर ड्रोन तकनीकी की तरह भारत का ड्रोन रुस्तम-2 भी विकसित किया जा रहा है। जब इससे संबंधित सवाल पाक विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल से जब पूछा गया तो उन्होंने इस पर चिंता जताई।

फैसल ने कहा, ‘यदि परंपरागत और गैरपरंपरागत क्षेत्रों में सैन्य क्षमताओं के विस्तार और संगठित करने के संदर्भ में देखा जाए तो भारत की ड्रोन टेक्नॉलजी का विकास चिंताजनक है। इससे क्षेत्रीय राणनीतिक स्थायित्व में तनाव हो सकता है।’

उन्होंने कहा कि ड्रोन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों और जिम्मेदार देश के व्यवहार के तहत स्थापित नियमों के अनुरूप होना चाहिए।

और पढ़े: सांसदों को मिलने वाले भत्ते में 55 फीसदी की बढ़ोतरी

उन्होंने इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स असोसिएशन (इंम्पा) के पाक अभिनेताओं एवं कलाकारों पर प्रतिबंध को बरकरार रखने के फैसले की आलोचना की।

उन्होंने कहा, ‘ये भारत में व्याप्त अतिवाद और पाकिस्तान विरोधी पूर्वाग्रह का एक और उदाहरण है.. ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि कला और सिनेमा लोगों को साथ लाते हैं उसे घृणा के गिरवी रखा जा रहा है।'

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कलाकारों को प्रतिबंधित करने के बाद कई दूसरे फैसले भी आए जिसमें ‘पाकिस्तानी श्रद्धालुओं को वीजा नहीं देना, सिखों एवं कटासराज के श्रद्धालुओं को शामिल होने की इजाज़त न देना। साथ ही मैचों को रद्द करना भारत में बढ़ती असहिष्णुता और पूर्वाग्रह को दर्शाता है।’

अफगानिस्तान में काबुल प्रॉसेस के दौरान भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की मुलाकात होने की संभावना पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, 'इस तरह की कोई बैठक तय नहीं हुई है।'

जब उनसे पूछा गया कि भारतीय मीडिया में दोनों देशों के सचिवों की मुलाकात को लेकर चर्चा है तो उन्होंने कहा है कि इस तरह की कोई जानकारी उन्हें नहीं है।

और पढ़े: दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला अर्थव्यवस्था बना भारत, चीन भी पीछे