logo-image

WTO मीटिंग में शामिल नहीं होगा पाकिस्तान, भारत पर लगाया राजनयिक को प्रताड़ित करने का आरोप

दिल्ली में 19-20 मार्च को आयोजित वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन के समिट में पाकिस्तान के राजनायिकों ने शामिल होने से इनकार कर दिया।

Updated on: 17 Mar 2018, 06:28 PM

नी दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे राजनीतिक विवाद बढता नजर आ रहा है। दिल्ली में 19-20 मार्च को आयोजित वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन के समिट में पाकिस्तान के राजनायिकों ने शामिल होने से इनकार कर दिया।

पाकिस्तानी अखबार 'द नेशन' की राजनयिक सूत्रों के मुताबिक एक अधिकारी ने कहा, ' दिल्ली में होने वाली डब्ल्यूटीओ की मीटिंग में इस्लामाबाद से कोई नहीं शामिल होगा। उन्होंने कहा, 'हमने इस फैसले के बारे में भारत को बता दिया है। हम भारत में अपने वाणिज्य मंत्री को नहीं भेज सकते जब वह हमारे राजनयिको को प्रताड़ित कर रहे हों।

एक अन्य अधिकारी ने कहा, 'भारत हमें हल्के में नहीं ले सकता। वह कश्मीरियों को मारना चाहते हैं, राजनयिको का उत्पीड़न किया जा रहा है। पाक के खिलाफ साजिश रची जाती है और फिर हमें आमंत्रित किया जा रहा है।'

बता दें कि भारत की ओर से पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री परवेज मलिक को बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण दिया था। पाकिस्तान ने इस आमंत्रण को स्वीकार भी कर लिया था।

इस समिट में पाकिस्तान के अलावा भारत ने अमेरिका और चीन समेत 50 देशों के मंत्रियों को न्योता भेजा है।

क्या है विवाद
पिछले कुछ हफ्तों में भारत और पाकिस्तान के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। इस मामले पर बातचीत के लिए पाकिस्तान ने अपने हाई कमिश्नर सोहेल महमूद को भी बुलाया था। जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान ने gov.in डोमेन वाली सभी भारत सरकार की वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया है। जिससे वहां नियुक्त राजनयिक और अधिकारी सरकारी वेबसाइट्स को ना देख सकें। इस बारे में पाकिस्तान से कई बार शिकायत भी की जा चुकी है। उसके उलट पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाया है कि यहां उनके राजनयिको का पीछा किया जाता है।

इस मामले पर बातचीत के लिए पाकिस्तान ने अपने हाई कमिश्नर सोहेल महमूद को भी बुलाया था।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ही चला सकती है देश, बाकी फैला रहे हैं नफरत: राहुल गांधी