राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए विपक्षी दलों का मंथन, बीजेपी ने नहीं खोले हैं पत्ते

संसद का मानसून सत्र 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। राज्यसभा के सभापति एम.वेकैंया नायडू ने सोमवार को शून्य काल के दौरान चुनाव के विवरण की घोषणा की।

  |   Updated On : August 06, 2018 06:45 PM
राज्यसभा में उपसभापति चुनाव के लिए विपक्ष की बैठक (फोटो - ANI)

राज्यसभा में उपसभापति चुनाव के लिए विपक्ष की बैठक (फोटो - ANI)

नई दिल्ली:  

संसद के उच्च सदन राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए होने वाले चुनाव में विपक्ष की तरह उम्मीदवार तय करने के लिए संसद भवन में बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में समाजवादी पार्टी की तरफ से रामगोपाल यादव, एनसीपी की तरफ से प्रफुल्ल पटेल, सीपीआई से डी राजा, टीएमसी की तरफ से डेरेक ओ ब्रायन समेत कई नोताओं ने हिस्सा लिया। इस बैठक में विपक्ष की तरफ से उपसभापति पद के लिए किसी एक नाम पर मुहर लग सकता है।

संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा के नए उपसभापति का चुनाव 9 अगस्त को होगा। संसद का मानसून सत्र 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। राज्यसभा के सभापति एम.वेकैंया नायडू ने सोमवार को शून्य काल के दौरान चुनाव के विवरण की घोषणा की।

और पढ़ें: आखिरकार राज्य सभा में पास हुआ राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का संशोधित बिल, जानें कैसी रही बहस

उन्होंने कहा, 'सदस्य 8 अगस्त दोपहर 12 बजे तक अपना नोटिस ऑफ मोशन दे सकते हैं।' उपसभापति का पद पीजे कुरियन के जुलाई में सेवानिवृत्त होने के बाद रिक्त हुआ है। हालांकि, सत्तारूढ़ बीजेपी ने अभी तक उम्मीदवार पर अपना रुख साफ नहीं किया है, जबकि विपक्ष ने चुनाव पर सामूहिक निर्णय लेने का फैसला किया है।

कोई भी सदस्य प्रस्ताव महासचिव को संबोधित कर लिखित में नोटिस दे सकता है कि अन्य सदस्य को परिषद का उपसभापति चुना जाए और इस नोटिस को एक तीसरे सदस्य द्वारा समर्थन किया जाएगा।

और पढ़ें: मल्लिकार्जुन खड़गे ने की SC/ST Act बिल को जल्द लाने की मांग, जवाब में बोले राजनाथ सिंह- इसी सत्र में लाने जा रहे हैं बिल

 नियमों के अनुसार, एक सदस्य, एक प्रस्ताव से ज्यादा का प्रस्ताव या समर्थन नहीं करेगा।

First Published: Monday, August 06, 2018 06:28 PM

RELATED TAG: Rajya Sabha, Congress, Tmc, Cpi, Deputy Speaker Election,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो