Breaking
  • कोलकाता से आतंकी संगठन अल-कायदा के तीन संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, पूरी खबर पढ़ें -Read More »
  • बगदाद में कार विस्फोट, 21 की मौत

नोटबंदी: 'सोनम गुप्ता' से लेकर 'चिप' तक, ये फोटोज खूब हुए थे VIRAL

  |  Updated On : November 08, 2017 10:31 AM
नोटबंदी के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुईं कई तस्वीरें

नोटबंदी के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुईं कई तस्वीरें

नई दिल्ली:  

आज से एक साल पहले 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था, जिसके बाद पूरे देश में हड़कंप-सा मच गया था। एटीएम के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगी तो अफवाहों का बाजार भी गर्म रहा। सोशल मीडिया पर भी नोटबंदी का मुद्दा छाया रहा। उस दौरान नोटों से संबंधित ऐसी कई फोटोज थीं, जो इंटरनेट पर वायरल खूब वायरल हुई थीं।

सोनम गुप्ता नोट

सोनम गुप्ता नोट

8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया और इसके कुछ दिन बाद ही एक फोटो सोशल मीडिया पर छाया रहा। जी हां, सोनम गुप्ता... इस नाम को लोगों ने गूगल पर इतना सर्च किया कि गूगल सर्च में यह नाम तीसरे नंबर पर था। दरअसल, किसी ने 'सोनम गुप्ता बेवफा है' लिखा हुआ 10 रुपये का नोट इंटरनेट पर पोस्ट कर दिया। फिर क्या था.. 100, 1000, 2 हजार के नए नोट और सिक्कों पर भी 'सोनम गुप्ता बेवफा है' लिखा हुआ फोटोज़ सोशल मीडिया पर वायरल हुआ।

ये फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई

ये फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई

नोटबंदी के वक्त पीएम मोदी का भी एक फोटो सोशल मीडिया पर खूब छाया हुआ था। इसमें दिखाया गया कि जैसे मोदी जी अलग-अलग रंगों के जैकेट्स पहनते हैं, उसी रंग के उन्होंने नोट जारी करने को कहे। हालांकि, यह बिल्कुल भी सच नहीं है। नए नोटों की बनावट और रंग रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियमों के मुताबिक तय हुई थी।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

मुंबई वैलेंटाइन डे पर 2000 के नोट वाली कार की तस्वीर भी खूब वायरल हुई थी। खबरों की मानें तो जैसे कहानी पेश की गई, वह गलत थी। दरअसल पुलिस ने कार चलाने वाले शख्स को पकड़ लिया और पूछताछ की। उसने बताया कि नोट नकली है और गाड़ी की फोटो पुणे में प्रमोशन के वक्त की है।

पुराने नोटों का ऐसा हाल दिखाया गया

पुराने नोटों का ऐसा हाल दिखाया गया

नोटबंदी के बाद वॉट्एसप पर खूब फोटोज वायरल हुईं। इनमें पुराने 500 और 1000 के नोटों को श्रद्धांजलि दी जा रही थी। वहीं नोट बेकार होने के बाद उनके इस्तेमाल के अलग-अलग तरीके बताए जा रहे थे। हालांकि इन तस्वीरों पर कई लोगों ने आपत्ति भी जताई।

नोटबंदी के दौरान अफवाहों का बाजार भी गर्म था

नोटबंदी के दौरान अफवाहों का बाजार भी गर्म था


नए नोटों पर चिप लगे होने की खबर और फोटो भी इंटरनेट पर खूब वायरल हुई थी। इन तस्वीरों में नोटों में नैनो चिप लगा दिखाया गया। साथ ही खबर आई थी कि इससे काले धन वालों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। हालांकि यह खबर भी सिर्फ अफवाह थी। नोटों पर किसी भी तरह का चिप नहीं लगाया गया था।

RELATED TAG: Demonetisation, Notebandi, Pm Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो