logo-image

ओडिशा: जल संकट से जूझता ग्रामीण क्षेत्र, पीने के पानी के लिए लोगों को तय करना पड़ रहा है लंबी दूरी का सफर

ओडिशा के राज्य के ग्रामीण इलाकों में गर्मी की वजह से लोगों केे सामने पानी का संकट आ खड़ा हुआ है।

Updated on: 21 Apr 2018, 11:33 AM

नई दिल्ली:

गर्मी की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ पानी की समस्या भी उत्पन्न हो रही है। ओडिशा के ग्रामीण इलाकों में गर्मी की वजह से लोगों केे सामने पानी का संकट आ खड़ा हुआ है।

मयूरभंज जिले में पानी के लिए लोगों को लम्बी दूरी का सफर तय करना पड़ रहा है। महिलाएं पीने के पानी के लिए दूर के क्षेत्रों में जाने को मजबूर है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि कुछ दिनों से पीने के पानी का तीव्र संकट पैदा हो गया है। इलाके के सभी कुंए सूख गए हैं।

राज्य का लोक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (पीएचईडी ) भी पानी की कमी को दूर नहीं कर पा रहा है। स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत पीएचईडी कार्यालय में की, लेकिन इसकी कोई सुनवाई नहीं हो पाई है।

मयूरभंज के पीएचईडी एक्जिक्यूटिव इंजीनियर ने जिले में जल संकट की बात को स्वीकार किया है।

उन्होंने कहा, 'पुराने पाइपों को बदलने की वजह से पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है जिसे हम जल्द से जल्द ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं। विभाग टैंकरों के माध्यम से क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति कर रहा है। हमने पानी के टैंक और बोरवेल लगाने का फैसला किया है। अभी पानी की समस्या को दूर करने के लिए की और स्त्रोत नहीं है इसलिए जैसे ही हमें शिकायत मिली हमने पानी टैंकरों को भेजना शुरू कर दिया है।'

जनजातीय विकास आयोग के एक अधिकारी देबाशीष मरांडी ने कहा, 'पानी का स्तर नीचे जा रहा है। मयूरभंज में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की तरफ से हर प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे सभी को स्वच्छ पानी मुहैय्या कराया जा सके।'

और पढ़ें: सभी देशों को 90 फीसदी आबादी को टीकाकरण के दायरे में लाने की जरूरत : WHO