logo-image

अब MobiKwik ऐप से कर सकते हैं बिलों का भुगतान

कंपनी ने भारत बिल पेमेंट्स ऑपरेटिंग यूनिट (बीबीपीओयू) की स्थापना के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से सैद्धांतिक मंजूरी ली है।

Updated on: 28 Dec 2016, 07:03 PM

highlights

  • पूरे देश में बिलों का भुगतान कर सकते हैं
  • आरबीआई से मिली सैद्धांतिक मंजूरी

नई दिल्ली:

भारत की ई-वॉलेट कंपनी मोबिक्विक (MobiKwik) से भी अब बिलों का भुगतान हो सकेगा। कंपनी ने बुधवार को घोषणा की है कि उसके उपयोगकर्ता पूरे देश में यूटिलिटी और अन्य बिलों का भुगतान उसके ऐप के जरिये कर सकेंगे।

कंपनी ने भारत बिल पेमेंट्स ऑपरेटिंग यूनिट (बीबीपीओयू) की स्थापना के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से सैद्धांतिक मंजूरी ली है।

ये भी पढ़ें: 31 दिसंबर के बाद पुराने नोट रखने पर हो सकती है 4 साल की जेल

एक बयान के मुताबिक, मोबिक्विक के सह संस्थापक बिपिन प्रीत सिंह ने कहा, 'हम लोगों को डिजिटल भुगतान करने और ग्रामीण-शहरी इलाके के लोगों को अपने मोबाइल फोन से सुरक्षित रूप से भुगतान करने में सक्षम बनाकर देश की सेवा करने को प्रतिबद्ध हैं।'

कंपनी अब नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की एक बिल भुगतान प्रणाली भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बीबीपीएस) का सहारा लेगी। फिर अपने एजेंट्स के नेटवर्क के जरिए उपभोक्ताओं को सहज-सुलभ बिल भुगतान की सेवाएं उपलब्ध कराएगी।

ये भी पढ़ें: फ्लॉप हुई नोटबंदी! 90 फीसदी पुराने नोट बैंकों में जमा

बिपिन प्रीत सिंह ने कहा, 'बीबीपीएस बिल भुगतान की प्रक्रिया को नकदी के बजाय इलेक्ट्रॉनिक चैनल में बदल कर कम नकद की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए तत्पर है।'