logo-image

राहुल गांधी से मिले नीतीश कुमार, महागठबंधन के भविष्य पर हुई बात: सूत्र

बैठक में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप और इस्तीफ़े को लेकर गठबंधन की रणनीति पर बातचीत हुई।

Updated on: 23 Jul 2017, 08:04 AM

highlights

  • नीतीश कुमार ने राहुल गांधी के तुगलक लेन स्थित आवास पर उनसे मुलाक़ात की
  • राजनीतिक नज़रिये से ये मुलाक़ात काफी अहम माना जा रहा है
  • तेजस्वी यादव पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप और इस्तीफ़े को लेकर गठबंधन की रणनीति पर बातचीत हुई

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के तुगलक लेन स्थित आवास पर उनसे मुलाक़ात की। राजनीतिक नज़रिये से ये मुलाक़ात काफी अहम माना जा रहा है।

बता दें कि पिछले काफी दिनों से बिहार में महागठबंधन को लेकर ढ़ेर सारे क़यास लगाए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि शनिवार को हुई इस बैठक में दोनों नेताओं ने बिहार के ताज़ा हालात पर बातचीत की। सूत्रों की माने तो इस बैठक में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप और इस्तीफ़े को लेकर गठबंधन की रणनीति पर बातचीत हुई।

सूत्रों के अनुसार राहुल से मुलाक़ात के दौरान नीतीश कुमार ने तेजस्‍वी यादव पर अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि उन्‍हें लगता है कि तेजस्‍वी का पद पर बने रहना महागठबंधन के हित में नहीं होगा और इससे विपक्षी पार्टी (बीजेपी) को बैवजह एक मुद्दा मिल जाएगा।

कुमार ने कहा कि सीबीआई ने एफआईआर नहीं बल्कि एक सामान्‍य केस दर्ज किया है जो कि प्राथमिक जांच के बाद किया जाता है। इसलिए कांग्रेस भविष्‍य में होने वाले राजनीतिक प्रभावों को ध्‍यान में रखते हुए ही कोई रुख अपनाए।

राहुल गांधी से मिले नीतीश कुमार, डिनर पर पीएम मोदी से होगी मुलाक़ात

नीतिश कुमार शनिवार को पीएम द्वारा आयोजित डिनर पार्टी में हिस्सा लेने आए थे। पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के सम्मान में शनिवार को रात्रि भोज का आयोजन किया था। ज्ञात हो कि प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 26 जुलाई को खत्म हो रहा है।

भ्रष्टाचार के मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के इस्तीफे को लेकर जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के बीच तकरार चल रहा है।

कांग्रेस इस पूरे मामले में दोनों दलों के बीच मध्यस्थता की कोशिश कर रही है, हालांकि अभी तक उसे इस दिशा में सफलता नहीं मिल पाई है।

JDU ने बोला तेजस्वी पर हमला, कहा- जिसे बोलना है वे कान में रूई डाल कर बैठे हैं क्या?

कुमार बिहार सरकार में सहयोगी लालू यादव के परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच को लेकर असहज महसूस कर रहे हैं। इसके साथ ही विपक्षी दल उन पर तेजस्वी और लालू यादव के परिवार के खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के मामले में चुप्पी साधने का आरोप लगा रहा है।

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जब एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को नीतीश कुमार ने समर्थन दिया था, तब कांग्रेस के साथ आरजेडी ने उन पर निशाना साधा था। इसके बाद राहुल गांधी ने कांग्रेसी नेताओं को नीतीश कुमार के खिलाफ बयानबाजी नहीं करने की नसीहत दी थी।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय जनता दल भ्रष्टाचार के मामले में एफआईआर के आधार पर तेजस्वी से इस्तीफा लिए जाने की मांग को सिरे से खारिज कर चुकी है, वहीं जेडीयू इस मामले कार्रवाई की मांग पर अड़ी हुई है।

रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण समारोह में VVIP मेहमान होंगे नीतीश कुमार