logo-image

राफेल डील पर राहुल गांधी के आरोपों का सीतारमण ने दिया जवाब

राफेल डील पर राहुल गांधी के आरोपों का रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने जवाब दिया।

Updated on: 20 Jul 2018, 02:51 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के शुक्रवार को राफेल जेट विमान पर भारत के साथ उनका कोई भी गोपनीय समझौता नहीं होने का आरोप का रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने जवाब देते हुए कहा कि एनडीए सरकार 2008 में यूपीए के शासन में फ्रांस के साथ साइन हुए समझौते को ही आगे बढ़ा रही है। उन्होंने इस समझौते का एक हिस्सा भी सदन में पढ़ा।

बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पर राफेल जेट विमान को लेकर देश से झूठ बोलने का आरोप लगाया था।

राहुल ने लोकसभा में सत्ता पक्ष पर जोरदार हमला करते हुए कहा, 'मैंने व्यक्तिगत तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात की और उनसे पूछा कि क्या भारत के साथ कोई गोपनीय समझौता हुआ है। उन्होंने मुझसे कहा कि ऐसा कोई भी गोपनीय समझौता दोनों देश के बीच नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा कहना में कोई हिचक नहीं है और मैं ऐसा देश को बता सकता हूं।'

जिसके जवाब में सीतारमण ने कहा- फ्रांस के साथ सीक्रेसी समझौता 2008 में साइन किया गया था और राफेल डील इसके तहत ही आती है।

राहुल ने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार में प्रति विमान की कीमत 520 करोड़ रुपये थी लेकिन जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस गए और कुछ 'जादुई' शक्ति के साथ प्रति विमान इनकी कीमत 1600 करोड़ रुपये हो गई।

इसे भी पढ़ें: चर्चा के दौरान आखिर ऐसा क्या हुआ कि पीएम से गले मिलने पहुंच गए राहुल