logo-image

NIA ने 2016 में सबसे ज़्यादा संदिग्ध आतंकियों को किया गिरफ्तार

नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी यानि एनआईए ने बताया है कि गिरफ्तार किए गए आतंकियों में आईएसआईएस के आरोपी 52 मुस्लिम आतंकियों के अलावा हिंदु और क्रिश्चियन कंवर्टेड मुस्लिम भी शामिल है।

Updated on: 20 Jan 2017, 11:06 AM

नई दिल्ली:

NIA ने साल 2016 में सबसे ज़्यादा आरोपी आतंकियों को किया गिरफ्तार किया है। इस बात की जानकारी NIA ने दी है। नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी यानि एनआईए ने बताया है कि गिरफ्तार किए गए आतंकियों में आईएसआईएस के आरोपी 52 मुस्लिम आतंकियों के अलावा हिंदु और क्रिश्चियन कंवर्टेड मुस्लिम भी शामिल है।

एनआईए के मुताबिक पकड़े आतंकियों में अधीकतर पढ़े-लिखे हैं। NIA ने कहा पकड़े गए लोगों में इंजीनियर्स और पोस्ट ग्रेजुएट्स लोग भी हैं।
करीब 80 प्रतिशत गिरफ्तार आतंकियों ने अच्छे स्कूल में पढ़ाई की है केवल 20 प्रतिशत ही मदरसे में पढ़े हैं।

20 आरोपी ग्रेजुएट या इंजीनियर हैं, 13 दसवीं पास है, 4 बारहवीं पास हैं जबकि 3 आर्ट्स या कंप्यूटर एप्लीकेशन डिग्री के साथ पोस्ट ग्रेजुएट हैं। एजेंसी ने सबसे ज़्यादा 12 इस्लामिक स्टेट के संदिग्ध आतंकियों को पिछले साल पकड़ा है। 2009 में एनआईए की स्थापना के बाद यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

गिरफ्तार इस्लामिक स्टेट के संदिग्ध आरोपी अलग अलग उम्र के हैं। गिरफ्तार 28 आरोपी 18-25 साल के हैं, 20 आरोपी 25-40 उम्र के हैं और 4 आरोपी 40 उम्र के पार हैं।पकड़े गए संदिग्ध आतंकियों में से 50 प्रतिशत अहले हादित धार्मिक गुट के हैं जबकि 30 प्रतिशत ताबलीजी या जमात ग्रुप के हैं और 20 प्रतिशत देओबंदी धार्मिक संगठन समर्थक हैं।

एनआईए के बड़े अधिकारी ने कहा है कि इन गिरफ्तार 52 इस्लामिक स्टेट से प्रभावित आरोपियों में 85 प्रतिशत सुन्नी मुस्लिम हैं जबकि बाकी हिंदु या क्रिश्चियन समुदाय से कनवर्टेड मुस्लिम हैं।

इन आरोपी आतंकियों को देश के विभिन्न राज्यों से गिरफ्तार किया गया है। जिनमें से ज़्यादार महाराष्ट्र (12), केरल (11), तेलंगाना (10), पश्चिम बंगाल (5), उत्तर प्रदेश (4), तमिलनाडु (3), राजस्थान (2), जम्मू और कश्मीर, मध्य प्रदेश और राजस्थान से एक एक आतंकी गिरफ्तार किया गया है।
इनमें से 9 उच्च मध्यम वर्ग के हैं जबकि 30 मध्यम वर्ग के हैं और 13 निम्न मध्यम वर्ग हैं।