Breaking
  • जीएसटी परिषद ने ई-वे बिल को लागू करने की दी मंजूरी

नए सूचना युग में आतंकियों को मिल रहा है लाभ: ओबामा

  |  Updated On : December 01, 2017 09:29 PM
एचटी लीडरशिप समिट में बराक ओबामा

एचटी लीडरशिप समिट में बराक ओबामा

नई दिल्ली:  

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को कहा कि आज के नए सूचना युग में आतंकियों को लाभ मिल रहा है, अत्याचारी व बुरे तत्व समृद्ध होते जा रहे हैं और उनका प्रचार हो रहा है। ओबामा ने कहा कि यह सही है कि आज लोग पहले की तुलना में अधिक जुड़े हुए हैं, लेकिन लोकतंत्र की हिफाजत के लिए इंटरनेट का नियमन जरूरी है।

एचटी लीडरशिप समिट में अपने भाषण में ओबामा ने कहा, 'प्रौद्योगिकी विकासशील देशों के बीच पुल का काम रही है। इसकी मदद से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ रहे हैं लेकिन प्रौद्योगिकी की तीव्र रफ्तार का एक खतरनाक पहलू भी है। विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों को बुरी खबरें भी परोसी जा रही हैं।'

उन्होंने कहा कि अगर इस पर नियंत्रण नहीं किया गया तो सोशल मीडिया समेत प्रौद्योगिकी का यह उफान लोगों को अलगाववाद और संप्रदायवाद की तरफ ले जाएगा और आखिरकार उनको पराया बना देगा। यह खतरनाक होगा और परिपक्व लोकतंत्रों में अफरातफरी पैदा कर देगा जो पहले से ही इन मसलों के हल का तरीका ढूंढ रहे हैं।

बाद में प्रश्नोत्तर सत्र में ओबामा ने कहा कि ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म सूचना के शक्तिशाली औजार हैं, जिनका इस्तेमाल भले या बुरे दोनों कामों में किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा, 'युवा पीढ़ी इन मंचों पर ज्यादा समय बिता रही है और इनसे आकर्षित हो रही है। उनको यह सिखाने की जरूरत है कि सूचनाओं का इस्तेमाल कैसा किया जाए।'

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि सोशल मीडिया पर निर्भरता से अनियोजित फैसले होंगे जोकि दुनिया के लिए आदर्श स्थिति नहीं है।

उन्होंने कहा कि मनोवैज्ञानिक भी अब कहने लगे हैं कि सोशल मीडिया के मंचों पर लिए जाने वाले शीघ्र और अनियोजित फैसलों से कुछ अच्छा होने से ज्यादा खतरे पैदा हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी के विजन और मनमोहन सिंह की आर्थिक नीतियों के मुरीद बराक ओबामा

RELATED TAG: Barack Obama,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो