logo-image

गुजरात में नेतन्याहू ने दिया जय भारत, जय इजरायल का नारा, मुंबई के लिए हुए रवाना

6 दिनों के दौरे के चौथे दिन आज इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अहमदाबाद पहुंचे जहां पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

Updated on: 27 Jan 2018, 01:31 PM

highlights

  • दौरे के चौथे दिन आज अहमदाबाद पहुंचे पीएम नेतन्याहू, कई कार्यक्रमों में हुए शामिल
  • अहमदाबाद में पीएम नेतन्याहू ने दिया, जय भारत, जय इजरायल का नारा

नई दिल्ली:

6 दिनों के दौरे के चौथे दिन आज इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अहमदाबाद पहुंचे जहां पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने खास 'दोस्त' इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक 14 किलोमीटर लंबा रोड शो किया। गौरतलब है कि पिछले साल गुजरात में चुनाव होने के बाद पीएम मोदी नेतन्याहू के स्वागत के लिए पहली बार अहमदाबाद पहुंचे थे।

दोनों प्रधानमंत्री का काफिला जब आगे बढ़ रहा था, तब इस दौरान वहां मौजूद भीड़ ने भारत और इजरायल के झंडे लहराए। रोड शो के रास्ते में सांस्कृतिक प्रदर्शनों और प्रस्तुतियों के लिए 50 से ज्यादा स्टेज लगाए गए थे जहां लोग अगल-अलग नृत्यों के जरिए इजरायल के पीएम को भारतीय संस्कृति की झलक दिखा रहे थे।

इसके बाद प्रधानमंत्री नेतन्याहू पीएम मोदी के साख साबरमती आश्रम पहुंचे और महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद नेतन्याहू ने पत्नी सारा के साथ वहां चरखा चलाकर सूत भी काटा।
पीएम नेतन्याहू ने वहां महात्मा गांधी को मानवता के महान दूतों में से एक बताया। नेतन्याहू ने अपनी पत्नी के साथ विजिटर बुक में लिखा, उनका यह दौरा प्रेरणादायक रहा।'

साबरमती आश्रण के बाद इजरायली पीएम नेतन्याहू ने मोदी के साथ मिलकर पतंग उड़ाया। इस दौरान पीएम मोदी ने हाथ में चरखी ले रखी थी और इजरायली नेतन्याहू के हाथ में पतंग थी। मकस संक्रांति के मौके पर गुजरात में पतंग उड़ाने की परंपरा रही है।

पतंगबाजी के बाद इजरायली पीएम नेतन्याहू और पीएम मोदी ने आई-क्रिएट सेंटर के नए कैंपस का उद्घाटन किया। सेंटर अहमदाबाद से करीब 50 किलोमीटर दूर साणंद में बना हुआ है।

पीएम मोदी ने उद्घाटन के बाद कहा, 'तकनीक ने भारत और इजरायल के लोगों को नजदीक लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इजरायल की प्रौद्योगिकी और रचनात्मकता से पूरा विश्व प्रभावित है। भारत के शोधकर्ता यहां की जरूरत के हिसाब से लाभान्वित हो सकते हैं।'

उन्होंने कहा कि जल संवर्धन, कृषि उत्पादन, भंडारण सुविधाएं, खाद्य प्रसंस्करण, रेगिस्तान में कम पानी की खेती और साइबर सुरक्षा ऐसे मुद्दे हैं, जहां भारत इजरायल का साथी बन सकता है। मोदी ने कहा, खेती के मामले में इजरायल ने यह साबित किया है कि देश के आकार से नहीं, बल्कि लोगों की प्रतिबद्धता से कोई देश आगे बढ़ता है।'

ये भी पढ़ें: गुजरात में मोदी-नेतन्याहू का रोड-शो, उड़ाई पतंग, चलाया चरखा

इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने अहमदाबाद में खारे पानी को साफ करने वाली जीप को आज पीएम नरेंद्र मोदी को बतौर गिफ्ट दिया। पीएम ने मोबाइल वाटर ट्रीटमेंट जीप को बनासकांठा के सुइगम गांव के लोगों को समर्पित कर दिया।

इजरायली पीएम नेतन्याहू ने अपना संबोधन खत्म होने के बाद जय भारत, जय इजराइल के नारे भी लगाए। बुधवार की शाम को गुजरात का दौरा खत्म कर पीएम नेतन्याहू मुंबई के लिए रवाना हो गए।

ये भी पढ़ें: VHP नेता प्रवीण तोगड़िया ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- संजय जोशी जैसी हुई साजिश