logo-image

शिंज़ो आबे ने पाकिस्तान से मुंबई हमले और पठानकोट के गुनहगारों को सज़ा देने की मांग की

दोनों देशों ने एक मंच से एक साथ कड़े रुख़ में पाकिस्तान को कहा कि वो मुंबई हमले और पठानकोट के गुनहगारों को सज़ा दें।

Updated on: 14 Sep 2017, 06:54 PM

नई दिल्ली:

बुलेट ट्रेन के शिलान्यास के बाद गुरुवार को भारत और जापान ने गुरुवार को पाकिस्तान से वर्ष 2008 में हुए मुंबई और वर्ष 2016 में पठानकोट के वायुसेना अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले के साजिशकर्ताओं को सजा देने की मांग की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच बातचीत के बाद जारी संयुक्त बयान में पाकिस्तान से मुंबई और पठानकोट आतंकवादी हमले में शामिल साजिशकर्ताओं को सजा दिलाने की अपील की गई है।

पीएम मोदी और शिंज़ों आबे ने एक मंच से एक साथ कड़े रुख़ में पाकिस्तान को कहा कि वो मुंबई हमले और पठानकोट के गुनहगारों को सज़ा दें।

दोनो देशों के पीएम ने अपना साझा बयान जारी करते हुए पाकिस्तान से आतंकी संगठनों अलकायदा, आईएसआईएस, जैश ए मोहम्मद और लश्कर तैयबा के खिलाफ लगाम लगाने को कहा है। साथ ही ये भी कहा है कि अगर पाकिस्तान बाज नहीं आता तो दोनो देश मिलकर आंतक के ख़िलाफ़ लड़ाई लड़ेगे।  

इसके साथ ही पाकिस्तान से 2008 में मुंबई में और 2016 में पठानकोट में हुए आतंकवादी हमलों सहित आतंकवादी हमलों के साजिशकर्ताओं को न्याय के घेरे में लाने को भी कहा है। नरेंद्र मोदी और शिंज़ो आबे ने आतंकवाद के खिलाफ जापान इंडिया कंसल्टेशन को आगे बढ़ाने की बात कही।

अखिलेश यादव बोले, पीएम मोदी दिल्ली से कोलकाता के बीच बुलेट ट्रेन चलाएं

मोदी और आबे ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक-दूसरे की सदस्यता का समर्थन करते हुए बयान में कहा, "दोनों देश ढृढ़ता से इस बात पर सहमत हैं कि सुरक्षा परिषद विस्तार में भारत और जापान स्थायी सदस्य के लिए वैध उम्मीदवार हैं।"

इतना ही नहीं डोकलाम विवाद पर इशारों इशारों में चीन पर प्रतिक्रिया देते हुए आबे ने कहा कि भारत और जापान एशियाई परंपराओं की अगुआई करते हैं। इसी परंपरा के तहत मौजूदा स्थिति में बलपूर्वक बदलाव को स्वीकार न करना और विवादों का शांतिपूर्वक हल खोजना भी शामिल है।

भारत ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का विरोध किया है, क्योंकि यह परियोजना पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू एवं कश्मीर से होकर गुजरती है।

शिंज़ो आबे ने पाकिस्तान से मुंबई हमले और पठानकोट के गुनहगारों को सज़ा देने की मांग की