logo-image

गुजरात से विपक्ष पर मोदी का हमला, कहा-महंगाई को नहीं बनने दिया चुनावी मुद्दा

गुजरात के भरूच में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने नोटबंदी के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि सरकार के इस फैसले से ग्रोथ रेट के रूक जाने का खतरा था लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

Updated on: 07 Mar 2017, 11:38 PM

highlights

  • गुजरात के भरूच में प्रधानमंत्री मोदी का विपक्षी दलों पर निशाना, कहा सरकार महंगाई को काबू करने में सफल
  • प्रधानमंत्री ने कहा, अगर महंगाई होता तो निश्चित तौर पर विपक्षी दल पांच राज्यों के चुनाव में इसे मुद्दा बनाते

New Delhi:

गुजरात के भरूच में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने नोटबंदी के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि सरकार के इस फैसले से ग्रोथ रेट के रूक जाने का खतरा था लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

जीडीपी आंकड़ों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, 'हालिया जीडीपी आंकड़ों ने इस बात को गलत साबित कर दिया है कि नोटबंदी के देश के ग्रोथ रेट पर कोई असर नहीं हुआ। आंकड़े बताते हैं कि भारत विकास के रास्ते पर है।' तीसरी तिमाही यानी अक्टूबर से दिसंबर के बीच देश की जीडीपी 7 फीसदी रही है।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी संसदीय क्षेत्र में लगातार दो दिन रोड शो करने के बाद प्रधानमंत्री अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिनों के दौरे पर है।

उत्तर प्रदेश चुनाव के दौरान मोदी ने नोटबंदी को बड़ा मुद्दा बनाए रखा। हालिया जीडीपी आंकड़ा सामने आने के बाद मोदी को नोटबंदी के फैसले का बचाव करने का आधार मिला। नोटबंदी के बाद कई रेटिंग एजेंसियों ने भारत के जीडीपी पर पड़ने वाले नकारात्मक असर को देखते हुए ग्रोथ रेट में कटौती कर दी थी।

और पढ़ें: जब नोटबंदी को मोदी, मायावती, अखिलेश सभी ने अपने तरीके से भुनाया, पीएम का दांव तय करेगा बीजेपी की साख

मोदी ने महंगाई को लेकर भी विपक्ष पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान किसी भी विपक्षी दल ने महंगाई का मुद्दा नहीं उठाया। इसका मतलब यह है कि सरकार महंगाई को काबू करने में सफल रही है।'

नोटबंदी के बाद खुदरा महंगाई दर में लगातार गिरावट आई है। नोटबंदी की वजह से खाद्य वस्तुओं के सस्ता होने के बाद जनवरी में महंगाई दर घटकर 3.17 फीसदी हो गई, जो पिछले तीन सालों का न्यूनतम स्तर है। इससे पहले दिसंबर में 3.41 प्रतिशत और एक साल पहले जनवरी 2016 में महंगाई दर 5.69 प्रतिशत थी।

और पढ़ें: पीएम मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर, भरूच में ब्रिज का करेंगे उद्धाटन