बुलेट ट्रेन परियोजना के शिलान्यास से लेकर मलेशिया के स्कूल में लगी आग तक, जानें टॉप 10 खबरें

  |  Updated On : September 14, 2017 12:36 PM
मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन

मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन

नई दिल्ली :  

मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन की शुरुआत हो रही है। बुलेट ट्रेन को इस रूट पर शुरू करने की डेडलाइन वैसे तो 2023 है लेकिन सरकार इसे 15 अगस्त 2022 इसकी शुरुआत करने को लेकर प्रतिबद्धता जता चुकी है। शिंजो आबे के भारत दौरे ने एक बार उम्मीदें बढ़ा दी हैं कि बहुत जल्द भारत को अपना पहला बुलेट ट्रेन मिल जाएगा।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत की महत्वाकंक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन का शिलान्यास गुरुवार को अहमदाबाद के एथलेटिक्स स्टेडियम से भारत और जापान के प्रधानमंत्रियों ने किया। इस मौके दोनों देशों के प्रमुखों ने ऐतिहासिक बताते हुए आपसी संबंधों को और मजबूत करने और विकास की दिशा में कार्यरत रहने की प्रतिबद्धता जताई। जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे ने जहां भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की तो पीएम मोदी ने उन्हें अपना अच्छा दोस्त बताया।

राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद आज पहली बार कानपुर जा रहे हैं। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे। राष्ट्रपति कोविंद इस गांव से देशव्यापी अभियान 'स्वच्छता से सेवा' को हरी झंडी दिखाएंगे।

मलेशिया

मलेशिया

मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में एक स्कूल में आग लगने से करीब 25 स्टूडेंट्स और स्टाफ की मौत हो गई। शहर के जालान दातुक केरामात स्थित इस धार्मिक स्कूल में अलसुबह यह आग लगी थी। शहर के फायर और रेस्क्यू डिपार्टमेंट के डायरेक्टर खिरुदीन द्रामन ने बताया कि अब तक 23 स्टूडेंट्स और 2 वार्डन्स की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

ओलंपिक

ओलंपिक

साल 2024 में होने वाले ओलंपिक खेलों की मेजबानी पेरिस करेगा। वहीं, 2028 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी अमेरिका के लॉस एंजेलिस को सौंपी गई है।

यमुना नदी

यमुना नदी

उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में गुरुवार को यमुना नदी में यात्रियों से भरी नाव पलट गई। नाव के पलटने के बाद आनन-फानन में मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। रेस्क्यू टीम ने अब तक 19 लोगों के शव नदी से निकाल लिए हैं।
जानकारी के अनुसार नाव में करीब 40 लोग सवार थे।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के पास कोटखाई में हुए बलात्कार और आरोपी की जेल में हत्या के मामले में गिरफ्तार पुलिस आईजी की बुधवार रात तबियत बिगड़ गई। आईजीपी जहुर हैदर जैदी को इंदिरा गांधी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश (फाइल)

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश (फाइल)

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश मामले में एक अहम खुलासा हुआ है। जिस पिस्टल से गौरी लंकेश की हत्या की गई है वही पिस्टल वामपंथी विचारक एमएम कलबुर्गी की हत्या में इस्तेमाल की गई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक फोरेंसिक लैब की रिपोर्ट में यह पता चला है कि लंकेश और कलबुर्गी की हत्या में एक ही बंदूक यानी 7.65 एमएम देसी पिस्टल इस्तेमाल की गई है।

एम्स

एम्स

एम्स में दुनिया का सबसे छोटा और सस्ता 'पोर्टेबल वेंटीलेटर' लॉन्च किया गया है। इस वेंटीलेटर की खासियत है कि यह मोबाइल एप की मदद से काम करता है। इतना ही नहीं इस वेंटीलेटर को जेब में भी रखा जा सकता है।

प्रभास

प्रभास

प्रभास और 'साहो' की टीम ने मिलकर श्रद्धा के लिए सेट पर स्वादिष्ट हैदराबादी खाना मंगवाया। फिल्म को तेलुगू के डायरेक्टर सुजीत बना रहे हैं। इसमें प्रभास एक अलग ही रोल में श्रद्धा के साथ रोमांस करते नजर आएंगे।

RELATED TAG: Narendra Modi, Shinzo Abe, Top Ten,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो