logo-image

सोनिया गांधी बोलीं- रिटायर हो रही हूं, कांग्रेस ने कहा- राजनीति से नहीं

सोनिया गांधी ने कहा कि अब मैं रिटायर हो रही हूं। साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों से पार्टी के प्रमुख फैसले राहुल गांधी ले रहे हैं।

Updated on: 15 Dec 2017, 02:34 PM

highlights

  • सोनिया गांधी ने कहा, अब मैं रिटायर हो रही हूं, तीन साल से राहुल पार्टी के बड़े फैसले ले रहे हैं
  • कांग्रेस ने सोनिया गांधी के बयान पर कहा, वह पार्टी अध्यक्ष से रिटायर हो रही हैं, न की राजनीति से

नई दिल्ली:

कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को आधिकारिक तौर पर पार्टी की कमान संभाल लेंगे। इससे ठीक एक दिन पहले सोनिया गांधी ने कहा कि अब मैं रिटायर हो रही हूं। 

सोनिया गांधी से शुक्रवार को संसद परिसर में जब संवाददाताओं ने पूछा कि क्‍या कांग्रेस संसदीय पार्टी की चेयरपर्सन रहेंगी तो उन्‍होंने कहा, 'उनकी भूमिका रिटायर होने की है।' साथ ही उन्होंने कहा कि तीन साल से राहुल पार्टी के बड़े फैसले ले रहे हैं।

वहीं कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने सोनिया गांधी के बयान पर कहा कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष से रिटायर होने की बात कही है, न की राजनीति से। उन्होंने कहा कि उनका आशीर्वाद हमेशा पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ रहेगा।

आपको बता दें कि कांग्रेस की स्टार प्रचारक की लिस्ट में होने के बावजूद सोनिया गांधी ने गुजरात-हिमाचल विधानसभा चुनाव प्रचार में सक्रिय नहीं थी। इससे पहले उन्होंने उत्तर प्रदेश में भी प्रचार नहीं किया था। दोनों ही चुनावों में राहुल काफी सक्रिय थे और उन्होंने प्रचार अभियान के दौरान अपनी छवि में काफी सुधार किया है।

साल 1998 में कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद सोनिया गांधी का कार्यकाल बतौर कांग्रेस अध्यक्ष सबसे लंबा रहा है। राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी से शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करेंगे।

और पढ़ें: हिमाचल में कांग्रेस का सफाया, गुजरात में फिर BJP सरकार- एग्जिट पोल

तीन बार सांसद चुने गए 47 वर्षीय राहुल गांधी एक सौ तीस साल से ज्यादा पुराने राजनीतिक दल कांग्रेस की कमान थामने वाले नेहरू-गांधी परिवार के सातवें वारिस होंगे। सबसे पहले इस परिवार से कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले मोतीलाल नेहरू थे। उनके पुत्र जवाहरलाल नेहरू एक से अधिक बार कांग्रेस के अध्यक्ष रहे।

पंडित जवाहरलाल नेहरू के प्रधानमंत्री रहते हुए ही इंदिरा गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनी थी। उन्होंने भी एक से अधिक बार कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला। उनके बाद राजीव गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बने।

वर्ष 1998 में कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद सोनिया गांधी का कार्यकाल बतौर कांग्रेस अध्यक्ष सबसे लंबा रहा है।

और पढ़ें: गूगल की मदद से NASA ने ढूंढा 8 ग्रहों वाला एलियन सौरमंडल