logo-image

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद की नजरबंद अवधि 90 दिनों के लिए बढ़ी

मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद के नजरबंद की समयसीमा को 90 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है

Updated on: 30 Apr 2017, 10:25 PM

नई दिल्ली:

मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद के नजरबंद की समयसीमा को 90 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। हाजिफ सईद के हाउस अरेस्ट की अवधि को बढ़ाने का फैसला पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने लिया है। इसी रविवार की रात को सईद के नजरबंद की मियाद खत्म हो रही थी।

पाकिस्तान सरकार ने आतंकरोधी कानून के तहत हाजिफ सईद समते उसके चार सहयोगियों को इसी साल 30 जनवरी को शांति औऱ सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए अपने ही घर में नजरबंद कर दिया था। हालांकि पाकिस्तान के दावों के विपरीत विशेषज्ञों का मानना था कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के दबाव में नवाज शरीफ को नजरबंद करने का फैसला लेना पड़ा था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान से जमात उद दावा के मुखिया हाफिज सईद पर कड़ी कार्रवाई नहीं करने पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी थी। इसी के बाद मजबूरी में नवाज शरीफ सरकार को सईद को नजरबंद करने का फैसला लेना पड़ा था। वहीं इस मामले में सईद और उनके सहयोगियों ने पाकिस्तान सरकार पर गैर कानूनी तरीके से हिरासत में रखने का आरोप लगया था।

इसे भी पढ़ें: 'लाभ के पद' के मामले में मनीष सिसोदिया और विधायक सुरिंदर सिंह को चुनाव आयोग ने दी क्लीन चिट

हाफिज सईद को 2008 में मुंबई में बड़ा आतंकी हमला होने के बाद भी हाउस अरेस्ट में रखा गया था। हालांकि साल 2009 में हाजिफ को पाकिस्तानी अदालत से जमानत मिल गई थी। हाजिफ सईद की आतंकी हमलों में भूमिका को देखते हुए उसपर अमेरिका ने 1 करोड़ डॉलर का ईनाम रखा है।

इसे भी पढ़ें: MCD चुनाव हारने के बाद बैकफुट पर केजरीवाल, मानी हार और बोले- सच्चाई से मुंह नहीं मोड़ सकते