logo-image

दिल्ली के साथ मुंबई को भी मिला तोहफा, पहली AC लोकल को दिखाई हरी झंडी

आज देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पहली एसी लोकल को बोरीवली स्टेशन से हरी झंडी दिखाई गई।

Updated on: 25 Dec 2017, 03:55 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के साथ मुंबई को भी क्रिसमस के खास मौके पर तोहफा मिला है आज देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पहली एसी लोकल को बोरीवली स्टेशन से हरी झंडी दिखाई गई

इस खास मौके पर महाराष्ट्र सरकार के मंत्री विनोद तावडे भी मौजूद रहे दोपहर 2:10 बजे यह लोकल ट्रेन अंधेरी से चर्चगेट के लिए रवाना होगी

इस एसी लोकल में कुल 12 कोच है और यह हफ्ते में 5 दिन ही चलेगी शनिवार और रविवार को ट्रेन सेवा नहीं रहेगी। 

लोकल ट्रेन का किराया शुरुआत में मूल किराये से 1.2 ज्यादा गुना होगा। नए साल पर यह लोकल ट्रेन चर्चगेट से विरार के बीच रोज 12 बार यात्रियों को सेवा देगी।

और पढ़ें: विदेश विभाग ने जाधव मामले में नहीं दिया भारत को 'कॉन्स्युलर एक्सेस': पाक मीडिया

सुबह 6.58 बजे से पहली लोकल ट्रेन महालक्ष्मी से बोरिवली के लिए रवाना होगी। इसके बाद बोरीवली से 07:54, विरार से 10:22, 13:18, 16:22 और 21:24 बजे चर्चगेट के लिए रवाना होगी एक लोकल ट्रेन। चर्चगेट से सुबह 08:54, 11:50, 14:55, 17:59 और 19:49 बजे रवाना होगी। 

इस ट्रेन का पहला और 12 कोच महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा। वहीं सातवें और चौथे कोच में  बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए दस सीटें आरक्षित होंगी।

और पढ़ें: मोदी सरकार ने मांगें नहीं मानी तो त्याग दूंगा प्राण: अन्ना

मजेंटा लाइन को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दिल्ली मेट्रो की बॉटेनिकल लाइन-कालकाजी (मजेंटा लाइन) को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी दोपहर 1:20 बजे बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर बनाए गए हैलीपेड पर उतरेंगे।

पीएम वहां से सीधे बॉटेनिकल गार्डन पहुंचेंगे जहां वो बॉटेनिकल-कालकाजी मजेंटा लाइन को हरी झंडी दिखाएंगे।

मैजेंटा लाइन में बॉटेनिकल गार्डन और कालकाजी के बीच अभी लगने वाले 52 मिनट के समय में कमी आएगी, वहीं बॉटेनिकल गार्डन से ब्लू लाइन के रास्ते वायलेट लाइन से कालकाजी जाने के समय में सीधे 19 मिनट की कमी होगी।

और पढ़ें: काबुल में फिदायीन हमला, 5 लोगों की मौत