logo-image

12 जुलाई से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, आसान नहीं होगी सरकार की राह

संसद का मानसून सत्र 12 जुलाई से शुरू होगा। बजट सत्र की तरह ही इस बार का मानसून सत्र हंगामेदार रहने की उम्मीद है। मौजूदा सत्र में संसद को चलाना सरकार के लिए आसान नहीं होगा।

Updated on: 13 Jun 2017, 09:11 PM

highlights

  • संसद का मानसून सत्र 12 जुलाई से शुरू होगा
  • बजट सत्र की तरह ही मानसून सत्र हंगामेदार रहने की उम्मीद है
  • मानसून सत्र में संसद को चलाना सरकार के लिए आसान नहीं होगा

New Delhi:

संसद का मानसून सत्र 12 जुलाई से शुरू होगा। बजट सत्र की तरह ही इस बार का मानसून सत्र हंगामेदार रहने की उम्मीद है। मौजूदा सत्र में संसद को चलाना सरकार के लिए आसान नहीं होगा।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में चले किसान आंदोलन और कश्मीर की मौजूदा स्थिति को लेकर संसद में विपक्षी दल सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। मध्य प्रदेश में 6 किसानों के मारे जाने के बाद विपक्ष इस मुद्दे को राष्ट्रीय स्तर पर उठाने की रणनीति बनाने में लगा हुआ है।

कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी देश भर के किसानों की कर्ज माफी का मुद्दा उठाते रहे हैं। हालांकि सरकार ने साफ कर दिया है देश भर के किसानों की कर्ज माफी करने की उसकी कोई योजना नहीं है। वित्त मंत्री कह चुके हैं अगर कोई राज्य किसानों का कर्ज माफ करना चाहता है, तो उसे यह अपने खर्च पर करना होगा।

वहीं पिछले कुछ महीनों में आंतरिक सुरक्षा को लेकर सरकार के हालात चुनौतीपूर्ण बने हुए हैं। कश्मीर में स्थिति पहले के मुकाबले विस्फोटक नहीं हुई है। इतना ही नहीं पाकिस्तान की तरफ से होने वाली सीजफायर की घटनाओं में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है, जबकि अंदरुनी मोर्चे पर आतंकी घटनाओं और पत्थरबाजी के मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है।

विपक्ष कश्मीर की खराब स्थिति के लिए जम्मू-कश्मीर की पीडीपी-बीजेपी सरकार के साथ मोदी सरकार की विफल पाकिस्तान नीति को जिम्मेदार बताता रहा है। 

पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से यह खबर दी है कि संसद का मानसून सत्र 12 जुलाई से शुरु होकर 11 अगस्त तक चलेगा। हालांकि इस बारे में अंतिम फैसला केंद्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता वाली समिति 20 जून की बैठक के बाद लेगी।

राष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष 26 मई को तय करेगा अपना उम्मीदवार, NDA के खिलाफ बनेगा महागठबंधन

माना जा रहा है कि इस बार संसद का मानसून सत्र पहले के मुकाबले जल्दी बुलाया जाएगा क्योंकि इस साल राष्ट्रपति का चुनाव होना है और सभी सांसदों की भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

पिछले साल मानसून सत्र की शुरुआत 18 जुलाई को हुई थी।

राष्ट्रपति चुनाव: नायडू ने दिए सहमति बनाने के संकेत, उम्मीदवार पर विपक्ष से भी होगी चर्चा