logo-image

अनंत हेगड़े के बयान पर चढ़ा सियारी पारा, शशि थरूर बोले- हिंदुत्ववादी चाहते हैं 'हिंदू पाकिस्तान'

संविधान संशोधन पर अनंत हेगड़े के बयान पर सियासी हंगामा जारी है। विपक्षी दल लगातार मोदी सरकार के मंसूबों पर सवाल उठा रहे हैं। वहीं सत्तारूढ़ बीजेपी और केंद्र सरकार ने हेगड़े के बयान से किनारा कर लिया है।

Updated on: 27 Dec 2017, 11:41 PM

highlights

  • मोदी के मंत्री हेगड़े के बयान पर बवाल, थरूर ने कहा- हिंदुत्ववादी 'हिंदू पाकिस्तान' चाहते हैं
  • हेगड़े ने कहा था, हम यहां संविधान बदलने के लिए हैं और हम इसे जल्द ही बदलेंगे

नई दिल्ली:

संविधान संशोधन पर केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े के बयान पर सियासी हंगामा जारी है। विपक्षी दल लगातार मोदी सरकार के मंसूबों पर सवाल उठा रहे हैं। वहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और केंद्र सरकार ने हेगड़े के बयान से किनारा कर लिया है।

इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने हेगड़े को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि हिंदुत्ववादी 'हिंदू पाकिस्तान' चाहते हैं। उन्होंने हालांकि अपने बयान में हेगड़े के नाम का जिक्र नहीं किया है।

शशि थरूर ने एक वरिष्ठ पत्रकार को ट्विटर पर दिये गये जवाब में कहा, 'कई लोगों का कहना है कि संविधान को 100 से अधिक बार संशोधित किया गया। सरकार के पास संविधान संशोधन का प्रस्ताव लाने का पूरा हक है। हिंदुत्ववादी ने इस विचार को मानने से इनकार कर दिया है कि हमारा देश एक राज्य है जहां सभी विचार के लोग रहते हैं। वो हिंदू राष्ट्र चाहते हैं: एक हिंदू पाकिस्तान।'

दरअसल, केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमिता राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने संविधान संशोधन की बात की थी।

क्या कहा था हेगड़े ने?

अनंत कुमार हेगड़े ने कहा था, 'कुछ लोग कहते हैं कि संविधान धर्मनिरपेक्षता के बारे में बात करता है और आपको उसे अवश्य ही स्वीकार करना चाहिए। हम संविधान की इज्जत करते हैं, लेकिन संविधान कई बार बदला गया है और इसे भविष्य में भी बदला जाएगा। हम यहां संविधान बदलने के लिए हैं और हम इसे जल्द ही बदलेंगे।'

और पढ़ें: मनमोहन सिंह की देश के प्रति निष्ठा पर सवाल नहीं उठाया- जेटली

हेगड़े ने यह भी कहा था कि 'लोगों को गर्व से खुद को हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, लिंगायत, ब्राह्मण या जिससे भी वे जुड़े हों उसके बारे में बताना चाहिए। जिन्हें अपने खानदान का पता नहीं होता वे खुद को धर्मनिरपेक्ष बताते हैं। इनकी कोई पहचान नहीं होती। यह अपने वंश को नहीं जानते लेकिन बुद्धिजीवी होते हैं।'

संसद में हंगामा

आपको बता दें कि हेगड़े के बयान के मुद्दे पर हुए हंगामें की वजह से बुधवार को लोकसभा और राज्यसभा में कामकाज शुरू होने के कुछ ही देर बाद इसे स्थगित करना पड़ा। इसके बाद सदन की बैठक जब दोबारा शुरू हुई तो सरकार ने हेगड़े की टिप्पणी से खुद को अलग कर लिया। इसके बावजूद हंगामा जारी रहा।

संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने बुधवार को विपक्षी कांग्रेस पर केंद्रीय राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े के बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का अरोप लगाया।

और पढ़ें: रोजगार के लिए EAC ने नहीं बनाई अभी कोई योजना, संसद को दी जानकारी