logo-image

मोदी ने दी किसानों को राहत, कृषि ऋण पर 660 करोड़ रु का ब्याज़ माफ

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के कम अवधि के ऋण पर 660.5 करोड़ का ब्याज माफ करने का फैसला लिया है।

Updated on: 25 Jan 2017, 06:58 AM

नई दिल्ली:

किसानों के लिये राहत की खबर है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के कम अवधि के ऋण पर 660.5 करोड़ का ब्याज माफ करने का फैसला लिया है। सरकार के इस एलान से सहकारी बैंकों से कर्ज लेने वाले किसानों को फायदा होगा। 

केंद्र सरकार ने नोटबंदी बाद यानि नवंबर 2016 से दिसंबर 2016 तक की अवधि के दौरान जिन किसानों ने कर्ज़ लिया है उनके कर्ज़ पर ब्याज माफ किया गया है।

दरअसल नोटबंदी की घोषणा के बाद किसानों को पैसे की कमी का सामना करना पड़ा था। उस वक्त रबी की बुआई का भी समय था। ऐसे में केंद्र सरकार ने नोटबंदी के दौरान परेशान हुए किसानों के दर्द पर थोड़ा मरहम लगाया है। केंद्र सरकार का यह फैसला किसानों के लिए राहत देगी।

सरकार की तरफ से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में नवंबर और दिसंबर 2016 के लिए कृषि ऋण पर ब्याज छूट को मंजूरी दे दी गई है, यह उन किसानों के लिये है जिन्होंने रबी फसल की बुआई के लिए अल्पावधि के लिए सहकारी बैंकों से लिया है।"

बयान में कहा गया है, "सहकारी बैंकों को कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के जरिए अतिरिक्त संसाधन मुहैया कराए जा रहे हैं, ताकि वे किसानों को नवंबर और दिसंबर महीने के ब्याज में छूट दे सकें।" यह सहकारी बैंकों द्वारा चालू वित्त वर्ष (2016-17) में किसानों के लिए जारी रखा जाएगा।

बयान के मुताबिक, "इस मद में 1,060.50 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्तीय दायित्व की जरूरत होगी। ब्याज सब्सिडी योजना को लागू करने के लिए वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान 15,000 करोड़ रुपये की राशि पहले से आवंटित की गई है, जिसका पहले से ही उपयोग कर लिया गया है।"

कैबिनेट ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के 11.5 एकड़ ज़मीन देने को भी मंज़ूरी दी। इसके बदले में सरकार बिहार के अनीसाबाद में इतनी ही ज़मीन लेगी।

कैबिनेट ने मंगलवार को लिया फैसला  : IIM बिल को मोदी कैबिनेट से मिली मंजूरी, अब डिप्लोमा की जगह मिलेगी डिग्री