logo-image

पेट्रोल-डीजल दो रुपये हुआ सस्ता, केंद्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी

ऐसा इसलिए संभव हुआ है कि केंद्र सरकार ने इन उत्पादों पर से एक्साइज़ ड्यूटी घटाने का फ़ैसला किया है।

Updated on: 04 Oct 2017, 07:28 AM

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दाम मंगलवार आधी रात से दो रुपये कम हो गए हैं। ऐसा इसलिए संभव हुआ है कि केंद्र सरकार ने इन उत्पादों पर से एक्साइज़ ड्यूटी घटाने का फ़ैसला किया है।

पेट्रोल और डीजल के दामों को लेकर हाल ही में केंद्र सरकार की बहुत फजीहत हो रही थी। विपक्ष से लेकर आम लोग तक ये आवाज़ उठा रहे थे कि जब अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दाम कम हैं तो फिर यहां पर इतने मंहगे दाम में पेट्रोल और डीजल क्यों बेचा जा रहा है।

पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में नहीं लाने को लेकर भी केंद्र सराकर पर सवाल खड़े किए जा रहे थे।

विपक्ष का आरोप था कि जीएसटी लगाने से पेट्रोल और डीजल के दाम काफी नीचे गिर जाएगा, इसके बावजूद केंद्र सराकर इसे जीएसटी के दायरे में नहीं ला रही है।

पेट्रोल-डीजल को जीएसटी दायरे में लाने पर किया जा रहा है विचार: धर्मेंद्र प्रधान

हालांकि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर भी विचार कर रही है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस बारे में बताया है कि इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार जीएसटी समिति के पास जाएगी।

ज़ाहिर है कि पेट्रोल और डीजल के हर रोज़ बढ़ रहे दाम से केंद्र सरकार पर इसे कम करने को लेकर मनोवैज्ञानिक दबाव बन रहा था। माना जा रहा है कि इसी दबाव के बाद केंद्र सरकार ने एक्साइज़ ड्यूटी कम कर लोगों को कुछ राहत करने का विचार किया है।

अब घर बैठे मिलेगा पेट्रोल-डीजल, धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर दी जानकारी