भारत-चीन सीमा विवाद पर सरकार ने बुलाई सभी दलों की बैठक: सूत्र

By   |  Updated On : July 13, 2017 04:32 PM
सर्वदलीय बैठक (फाइल फोटो)

सर्वदलीय बैठक (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  सरकार ने भारत-चीन सीमा विवाद पर ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई 
  •  भारत-चीन सीमा विवाद पर अपना रुख साफ कर सकती है सरकार
  •  डाकोला में भारत की स्थिति को लेकर बातचीत संभव 

नई दिल्ली:  

केंद्र सरकार भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद के चलते बने तनाव की स्थिति पर सभी पार्टियों की मीटिंग बुलाई है। सूत्रों के हवाले से ऐसी ख़बर मिल रही है कि सरकार इस मुद्दे पर अपनी स्थिति साफ करने और अपने रुख की जानकारी राजनीतिक दलों को देगी। 

सूत्रों की मानें तो यह ऑल पार्टी मीटिंग गृह मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर की जा सकती है। संभव है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस बैठक को-ऑर्डिनेट करेंगी। यह बैठक 14 जुलाई (शुक्रवार) शाम 4 से 5 बजे के बीच की जानी संभव है।

सूत्रों की मानें तो इस बैठक के बारे में कई राजनीतिक दलों को जानकारी दे दी गई है। बता दें कि चीन के डाकोला में सड़क बनाने की कोशिशों के बीच भारतीय सैनिकों ने इस क्षेत्र पर अपनी मौजूदगी बनानी शुरु की जिससे गुस्साए चीन ने 26 जून को नाथू ला पास अमरनाथ यात्रियों को रोक लिया था।

इसी के बाद से यह मामला लगातार तूल पकड़ते जा रहा है।

सीमा विवाद में पीछे नहीं हटेगा भारत, डाकोला में सेना ने लगाए टेंट

भारत-चीन के बीच चीन द्वारा भारत की सीमा के करीब भूटान के क्षेत्र डोकाला पर सड़क बनाने को लेकर यह मामला तूल पकड़ता जा रहा है। चीन इस इलाके से भारतीय सैनिकों को पीछे हटने की धमकी दे चुका है जबकि भारत अपनी चिंताओं के कारण इस क्षेत्र पर अपनी मौजूदगी बनाए हुए हैं।

इस बीच दोनों देशों के बीच बनी तनाव की स्थिति के चलते जी20 बैठक के दौरान भी दोनों देशों के बीच कोई औपचारिक बैठक नहीं हुई थी। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अनौपचारिक मुलाकात ज़रुर हुई थी जिसके बाद से चीन की ओर से मामले में कुछ नरमी के संकेत ज़रुर मिले थे।

मनोरंजन: प्रियंका चोपड़ा ने 'बेवॉच' के बाद इस हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग शुरू की

खेल से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो