logo-image

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले में जल्द ही आरोपी मिशेल का हो सकता भारत प्रत्यर्पण

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले में दुबई की एक अदालत सौदे के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को भारत में प्रत्यर्पित करने के मामले में विचार कर रही है।

Updated on: 19 Sep 2018, 09:40 AM

नई दिल्ली:

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले में दुबई की एक अदालत सौदे के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को भारत में प्रत्यर्पित करने के मामले में विचार कर रही है. इस मामले में दुबई की एक कोर्ट में सुनवाई भी हुई है. सूत्रों के मुताबिक बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने अपने बचाव में जो तर्क रखे थे कोर्ट ने उसे मानने से इनकार कर दिया है जिसके बाद उसे भारतीय जांच एजेंसियों के हवाले किए जाने की संभावना काफी बढ़ गई है.

जांच करने वाली एजेंसी के मुताबिक मिशेल क्रिश्चियन को 3700 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड खरीद मामले में कथित तौर पर घूसखोरी की पूरी जानकारी थी. इसी को लेकर जो दुबई की कोर्ट में सुनवाई हो रही है वो उसे भारत प्रत्यर्पित करने की कानूनी प्रक्रिया का ही हिस्सा है.

हालांकि इस मामले को लेकर यूएई के अधिकारियों ने भारतीय जांच एजेंसी को अभी कोई जानकारी नहीं दी है. वहीं दूसरी तरफ भारतीय जांच एजेंसियों ने यूएई में हुई सुनवाई के दस्तावेज को अनाधिकारिक तरीके से हासिल कर उसका अरबी से अंग्रेजी में अनुवाद करवाया है.

जो रिपोर्ट सामने आ रही है उसके मुताबिक मिशेल ने सुनवाई के दौरान अपना पक्ष रखते हुए कहा कि भारत में इस मुद्दे पर राजनीति होने की वजसे उन्हें निशाना बनाया जा रहा.  मिशेल के इस तर्क को कोर्ट ने पूरी तरह नकार दिया. मिशेल के वकील ने कोर्ट में कहा, यह एक राजनीतिक अपराध है जिसमें राजनीतिक दल शामिल है और बलि का बकरा मुझे बनाया जा रहा है. अपनी सफाई में मिशेल ने कहा कि इस सौदे के लिए कोई घूस नहीं ली गई है.

कोर्ट ने सुनवाई के दौरान मिशेल की दलीलों को सुनने के बाद कहा, यह बचाव के लिए पर्याप्त तर्क नहीं है औस इसे खारिज किया जाता है. आरोपी मिशेल की तरफ से कहा गया कि अगर उसे भारत भेजा जाता है तो उसके साथ बदसलूकी होगी. कोई राजनीतिक कारण या गारंटी भी नहीं दी गई है. इस पर कोर्ट ने कहा हमारे पास प्रत्यर्पण ठुकराने की कोई वजह नहीं है और ऐसा कोई दूसरा अपराध नहीं हुआ है कि उसे अपील करने वाले देश के पास प्रत्यर्पित करने की जगह यहीं रखा जाए.

सूत्रों के मुताबिक आरोप है कि मिशेल को अगस्ता वेस्टलैंड ने करीब 350 करोड़ रुपये दिए थे जो सौदे के लिए बतौर भारतीय राजनेताओं, एयर फोर्स अधिकारियों और ब्यूरोक्रेट्स को देने थे.

गौरतलब है कि पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके रिश्तेदार को इस मामले में आरोपी बनाया गया है और वो गिरफ्तार भी हो चुके हैं. इस मामले में मिशेल भी आरोप है और उसे यूएई की अदालत ने जमानत पर रिहा किया है. भारत ने इस मामले में यूएई की अदालत को कई दस्तावेज भी सौंप दिए हैं.