विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जताया अंदेशा, इराक की बादुश जेल में कैद हो सकते हैं अपहृत 39 भारतीय

By   |  Updated On : July 17, 2017 08:00 AM
सुषमा स्वराज, विदेश मंत्री (फाइल फोटो)

सुषमा स्वराज, विदेश मंत्री (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि 2014 में इराक में लापता हुए 39 भारतीय नागरिक बादुश में एक जेल में कैद हो सकते हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि इलाके में जारी संघर्ष के खत्म होने के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

सुषमा ने यहां विदेश राज्य मंत्री वी. के. सिंह द्वारा इराक यात्रा के दौरान हासिल सूचनाएं मोसुल में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा अपहृत व्यक्तियों के परिवार वालों को दी। विदेश राज्य मंत्री एम. जे. अकबर प्रेस वार्ता के दौरान सुषमा के साथ मौजूद थे।

सुषमा ने कहा कि इराक के प्रधानमंत्री ने जैसे ही मोसुल को आईएस के कब्जे से आजाद करा लिए जाने की घोषणा की, उन्होंने विदेश राज्य मंत्री से इरबिल जाकर व्यक्तिगत तौर पर लापता भारतीय नागरिकों का पता लगाने और उन्हें छुड़ाने का उपाय तलाशने के लिए कहा।

उप राष्ट्रपति चुनाव: उम्मीदवार पर बीजेपी आज लेगी फैसला

सुषमा ने कहा, 'मैंने अकबर से इराक के विदेश मंत्री से बात करने के लिए भी कहा। मैंने व्यक्तिगत तौर पर उन देशों के विदेश मंत्रियों से भी बात की, जो लापता भारतीय नागरिकों का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।'

सुषमा ने बताया वी. के. सिंह शनिवार को इरबिल से लौटे और उन्होंने बताया कि पूर्वी मोसुल को पूरी तरह आईएस के कब्जे से आजाद करा लिया गया है, लेकिन सुरक्षा कारणों से अभी इलाके में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है। सुषमा ने कहा, 'लेकिन पश्चिमी मोसुल में अभी संघर्ष जारी है, खासकर बादुश में।'

राष्ट्रपति चुनाव आज, NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी

विदेश मंत्री ने बताया कि उन्हें एक वरिष्ठ अधिकारी से एक अहम सूचना मिली है कि लापता भारतीय नागरिकों को शुरुआत में एक अस्पताल के निर्माण कार्य में लगाया गया था, लेकिन इसके बाद उनसे कृषि कार्य लिया जाने लगा।

सुषमा ने बताया, 'बाद में उन्हें बादुश की जेल भेज दिया गया। लेकिन उसके बाद से इराक की खुफिया एजेंसी से उनका संपर्क नहीं हो सका है। बादुश में संघर्ष समाप्त होने के बाद ही हमें उनकी स्थिति और हालात के बारे में कुछ साफतौर पर पता चल पाएगा।'

उन्होंने यह भी बताया कि इराक के विदेश मंत्री 24 जुलाई को भारत दौरे पर आ रहे हैं, जब उनसे इस बारे में और जानकारी मिल सकती है।

राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

RELATED TAG: Sushma Swaraj, Iraq,

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो