logo-image

पीएनबी घोटाला मामले में फरार आरोपी नीरव मोदी को पकड़ने के लिए भारत ने यूरोपियन देशों से मांगी मदद

इन सभी देशों और उनकी सरकार से भारत ने पहले भी मौखिक तौर पर मदद मांगी थी लेकिन इस बार लिखित मदद मांगी है।

Updated on: 27 Jun 2018, 09:29 AM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्रालय ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक के फर्ज़ीवाड़े मामले में फरार चल रहे आरोपी नीरव मोदी को ट्रेस करने और यूरोपीय देश में उसके आने-जाने पर प्रतिबंध लगाने के लिए मदद मांगी है।

इस बारे में विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ़्ते फ्रांस, यूके और बेल्जियम को एक पत्र लिखा है।

इन सभी देशों और उनकी सरकार से भारत ने पहले भी मौखिक तौर पर मदद मांगी थी लेकिन इस बार लिखित मदद मांगी है। गौरतलब है कि नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए भारत की तरफ से प्रयास तेज़ कर दिए गए हैं।

इससे पहले मंगलवार को मुंबई की एक विशेष अदालत ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की अपील को मंजूरी दे दी। बता दें कि ईडी ने मनी लांड्रिंग केस में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए अपील की थी।

और पढ़ें- PNB घोटाला: CBI ने इंटरपोल से निशाल मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग की

कोर्ट इस ममाले में एजेंसी द्वारा चार्जशीट दाखिल किए जाने के बाद पहले ही मोदी के लिए गैर-जमानती गिरफ्तारी वॉरंट (नॉन बैलेबल वॉरेंट) जारी कर चुका है लेकिन यह गैर-जमानती गिरफ्तारी वॉरंट सिर्फ देश में लागू हो सकता है।

पीएनबी से हज़ारों करोड़ रुपये के फर्ज़ीवाड़ा की घटना सामने आने के बाद नीरव मोदी अपने पूरे परिवार के साथ विदेश फरार है। इसलिए ईडी ने उसके प्रत्यर्पण के लिए आवेदन कर रखा था।

मुंबई कोर्ट में दाखिल आरोपपत्र के जरिए अधिकारियों ने बताया कि नीरव मोदी लगातार अपना स्थान बदल रहा है। ऐसे में प्रत्यर्पण की अपील कई देशों से की गई है।

और पढ़ें- जब भारत में खोजा जा रहा था नीरव मोदी को, वो रहता था लंदन के अपने ज्वेलरी स्टोर के ऊपर...