logo-image

मार्शल ऑफ एयरफोर्स अर्जन सिंह का दिल का दौरा पड़ने से निधन, पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने जताया दुख

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के मार्शल अर्जन सिंह का शनिवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

Updated on: 16 Sep 2017, 09:42 PM

highlights

  • दिल का दौरा पड़ने से वायुसेना र्माशल अर्जन सिंह का निधन
  • 1964 में सिंह को वायुसेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था
  • सिंह को पहला और एकमात्र 5 स्टार रैंक ऑफिसर बनाया गया

नई दिल्ली:

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के मार्शल अर्जन सिंह का शनिवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। इससे पहले शनिवार सुबह को उन्हें दिल्ली के सेना अस्पताल (आरएंडआर) में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था जहां उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और एयरफोर्स प्रमुख बीएस धनोवा ने अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) का दौरा किया था और उनसे मुलाकात की थी।

सिंह के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुरानी तस्वीरें साझा करते हुए दुख प्रकट किया। पीएम ने ट्वीट कर कहा, 'मार्शल ऑफ एयरफोर्स अर्जन सिंह के दुखद निधन से पूरा भारत दुखी है। हम उनके श्रवश्रेष्ठ कार्यों के लिए हमेशा याद रखेंगे।' 

पीएम ने 1965 भारत-पाकिस्तान युद्ध को याद करते हुए कहा, 'भारत उनके अद्वितीय नेतृत्व क्षमता को हमेशा याद करेगा।'

और पढ़ें: अर्जन सिंह, एक ऐसा पायलट जिसने सिर्फ 1 घंटे में छुड़ा दिए पाक के छक्के

अर्जन सिंह (98) को 1 अगस्त 1964 को वायुसेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। वह पहले वायुसेना प्रमुख थे जिन्हें पायलट रहते हुए सीएएस (चीफ ऑफ एयर स्टाफ) नियुक्त किया गया था। 1965 में उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

1965 में अर्जन सिंह पद्म विभूषण मिला था (फोटो-ANI)
1965 में अर्जन सिंह पद्म विभूषण मिला था (फोटो-ANI)

उन्होंने युद्ध के समय भारतीय वायु सेना का सफल नेतृत्व कर अपने प्रयास को दिखाया। 1969 में भारतीय वायु सेना से सेवानिवृत्ति पर, उन्हें स्विट्जरलैंड में भारतीय राजदूत नियुक्त किया गया था।

अर्जन सिंह (फाइल फोटो)
अर्जन सिंह (फाइल फोटो)

अर्जन सिंह की सेवाओं के सम्मान में, भारतीय वायु सेना ने उन्हें जनवरी 2002 में वायु सेना के मार्शल रैंक से सम्मानित किया और उन्हें पहला और एकमात्र 5 स्टार रैंक ऑफिसर बनाया गया।