Breaking
  • बवाना: फैक्ट्री के मालिक मनोज जैन को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

वायुसेना मार्शल अर्जन सिंह के निधन पर राष्ट्रपति, पीएम मोदी और राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने ट्विटर पर दी श्रद्धांजलि

  |  Updated On : September 16, 2017 11:35 PM

नई दिल्ली:  

भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह के निधन पर राष्ट्रपति और पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने गहरा दुख प्रकट किया है। भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह का शनिवार को निधन हो गया।

आशंका थी कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा है, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह 98 वर्ष के थे। अर्जन सिंह को दिल का दौरा पड़ने की आशंका के बाद सेना अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया, जहां उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। शनिवार शाम 7.47 बजे उनका निधन हो गया। 

सिंह के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुरानी तस्वीरें साझा करते हुए दुख प्रकट किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विटर पर लिखा, 'एक महान योद्धा के निधन से आहत हूं। उनके परिवार और वायुसेना समुदाय के लिए संवेदना।

पीएम ने ट्वीट कर कहा, 'मार्शल ऑफ एयरफोर्स अर्जन सिंह के दुखद निधन से पूरा भारत दुखी है। हम उनके श्रवश्रेष्ठ कार्यों के लिए हमेशा याद रखेंगे।' 

पीएम ने 1965 भारत-पाकिस्तान युद्ध को याद करते हुए कहा, 'भारत उनके अद्वितीय नेतृत्व क्षमता को हमेशा याद करेगा।'

क़ानून मंत्री ने संवेदना प्रकट करते हुए लिखा, '1965 के युद्ध के हीरो एयर मार्शल अर्जन सिंह के निधन पर मुझे गहरा दुःख है। भारत माँ के इस बहादुर सेनानी को मेरा नमन।'

वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्विट कर कहा, 'एक सैनिक, राजनायिक और एयरमार्शल अर्जन सिंह का निधन देश के लिए अपूर्णीय क्षति है। भारत ने एक सच्चा हीरो खो दिया है। उनके निधन पर गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।'

इतना ही नहीं बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नीतिन गडकरी, पियूष गोयल, सुरेश प्रभु, स्मृति सिंह और जीतेंद्र सिंह समेत कई नेताओं ने ट्वीट कर दुख ज़ाहिर किया है। 

इससे पहले अर्जन सिंह की गंभीर हालत की जानकारी मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में जाकर उनकी कुशल-क्षेम जानी। 

और पढ़ें: अर्जन सिंह, एक ऐसा पायलट जिसने सिर्फ 1 घंटे में छुड़ा दिए पाक के छक्के

सीतारमण ने बाद में संवाददाताओं से कहा, "मुझे यह सूचना मिली थी कि वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह बीमार हो गए। उन्हें सुबह दिल का दौरा पड़ने का संदेह जताया गया, जिसके बाद उन्हें इस अस्पताल में लाया गया। इलाज के दौरान सिंह डॉक्टरों के सवाल का जवाब भी दे रहे थे।"

रक्षा मंत्री ने कहा, "प्रधानमंत्री को सूचित किया गया था और वह 5 बजे यहां पहुंचे, प्रधानमंत्री ने परिवार से बात की, आईसीयू में गए, सिह की हालत गंभीर बताई जा रही थी।"

तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने भी अस्पताल का दौरा किया।

अर्जन सिंह (98) को 1 अगस्त 1964 को वायुसेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। वह पहले वायुसेना प्रमुख थे जिन्हें पायलट रहते हुए सीएएस (चीफ ऑफ एयर स्टाफ) नियुक्त किया गया था। 

मार्शल ऑफ एयरफोर्स अर्जन सिंह का दिल का दौरा पड़ने से निधन

उन्होंने युद्ध के समय भारतीय वायु सेना का सफल नेतृत्व कर अपने प्रयास को दिखाया। 1969 में भारतीय वायु सेना से सेवानिवृत्ति पर, उन्हें स्विट्जरलैंड में भारतीय राजदूत नियुक्त किया गया था।

उनकी सेवाओं के सम्मान में, भारतीय वायु सेना ने उन्हें जनवरी 2002 में वायुसेना के मार्शल रैंक से सम्मानित किया और उन्हें पहला और एकमात्र 5 स्टार रैंक ऑफिसर बनाया गया था।

सौरव गांगुली ने कहा, BCCI पर सहवाग का बयान मूर्खतापूर्ण

RELATED TAG: Indian Air Force, Marshal, Arjan Singh, Pm Modi, Army,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो