Breaking
  • गुजरात की 182 और हिमाचल की 68 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू
  • दिल्ली: कोहरे और धुंध के चलते 15 ट्रेन लेट और 12 कैंसिल हुईं

'नीच' राजनीति पर कांग्रेस का एक्शन, पार्टी ने मणिशंकर अय्यर को किया सस्पेंड

  |  Updated On : December 08, 2017 07:38 AM
कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर (फाइल फोटो)

कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  मणिशंकर अय्यर को कांग्रेस ने किया निलंबित, कारण बताओ नोटिस जारी
  •  कांग्रेस ने पूछा, क्या मोदी जी कभी यह साहस दिखाएँगे?
  •  अय्यर ने कहा था, मोदी 'बहुत नीच किस्म का आदमी है' जोकि गंदी राजनीति खेल रहे हैं

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'नीच' बताये जाने के बाद कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

कांग्रेस से राज्यसभा के सदस्य अय्यर को कांग्रेस ने कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है।

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, 'यही है कांग्रेस का गांधीवादी नेतृत्व व विरोधी के प्रति सम्मान की भावना। कांग्रेस पार्टी ने श्री मनी शंकर अय्यर को कारण बताओ नोटिस जारी कर प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है। क्या मोदी जी कभी यह साहस दिखाएँगे?'

अय्यर के खिलाफ हुई इस कार्रवाई को राहुल गांधी के बड़े फैसले के तौर पर देखा जा रहा है। अय्यर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बेहद करीबी रहे हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब प्रधानमंत्री मोदी पर निजी हमला करने के मामले में कांग्रेस ने अपनी ही पार्टी के बड़े नेता के खिलाफ ऐसी कार्रवाई की है।

कांग्रेस में इस फैसले को राहुल युग के आगाज के तौर पर देखा जा रहा है। गौरतलब है कि राहुल गांधी गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर किये जाने वाले किसी भी निजी हमले के खिलाफ रहे हैं।

और पढ़ें: अय्यर की 'नीच' बयानबाजी, आक्रामक BJP और राहुल का 'डैमेज कंट्रोल'

इस पहले गुरुवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार खत्म होने के कुछ ही घंटों पहले अय्यर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'नीच' और 'असभ्य' बताया था। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी ने कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था।

अय्यर के बयान से पैदा हुए विवाद को देखते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दखल दिया था और अय्यर से माफी मांगने के लिए कहा था। हालांकि कुछ ही घंटों बाद अय्यर को निलंबित कर दिया गया।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था, 'बीजेपी और PM ने कांग्रेस पर हमला करते हुए अक्सर अभद्र भाषा का प्रयोग किया है। कांग्रेस की संस्कृति और विरासत अलग है। मणिशंकर अय्यर ने भारत के प्रधानमंत्री के लिए जिस लहजे और भाषा का प्रयोग किया है वह गलत है। कांग्रेस और मैं चाहते हैं कि वो अपने बयान के लिए माफी मांगे।'

अय्यर की सफाई

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने गुरुवार को अपने बयानों को लेकर माफी तो मांगी, लेकिन साफ शब्दों में कहा कि उन्होंने मोदी को 'लो बॉर्न' (निम्न जाति में पैदा हुआ) नहीं कहा था।

और पढ़ें: गुजरात चुनाव: पहले चरण के लिए थमा प्रचार, जानें खास बातें

गुरुवार सुबह की गई अपनी टिप्पणी को लेकर बवाल मचने के बाद मणिशंकर अय्यर ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'मेरा अभिप्राय कतई 'लो बॉर्न' नहीं था। अंग्रेजी भाषा के 'लो' (नीच) और 'लो बॉर्न' में अंतर है लेकिन हिंदी में अगर 'लो' मतलब 'लो बॉर्न' है तो मैं माफी मांगता हूं।'

अय्यर ने गुरुवार को मोदी के एक भाषण पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि मोदी 'बहुत नीच किस्म का आदमी है' जोकि गंदी राजनीति खेल रहे हैं।

बीजेपी-पीएम का हमला

पीएम मोदी ने गुजरात में एक चुनावी सभा में कहा, 'वे मुझे 'नीच जाति' कहकर पुकार सकते हैं। हां, मैं समाज के गरीब वर्ग से हूं और मैं अपने जीवन का हर क्षण गरीबों, दलितों, आदिवासियों और पिछड़ी जातियों के लिए काम करने में बिताऊंगा। यह मेरी संस्कृति है। वे अपनी भाषा पर कायम रहें और हम अपना काम करते रहेंगे।'

मोदी ने अय्यर के लिए कहा, 'आप ऐसे लोग हैं जो जाति के आधार पर भेदभाव करते हैं, हम नहीं। उनको परेशानी महसूस हो रही है। आप हमें 'गंदी नली का कीड़ा' कहकर पुकारते हैं, आप हमें नीच जाति का कहकर बुलाते हैं लेकिन हम अपनी संस्कृति नहीं छोड़ेंगे।'

बीजेपी ने अय्यर की टिप्पणी को 'दरबारी सोच' करार दिया और कहा कि ऐसी सोच कांग्रेस पार्टी की बुनियाद में मिली हुई है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यहां कहा, 'मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री को 'नीच' कहा है। इसका क्या अभिप्राय है? यह सामंती अहंकार और कांग्रेस की बुनियाद में शामिल दरबारी सोच का परिचायक है।'

और पढ़ें: कैश फॉर क्वेरी घोटाले में 11 पूर्व सांसदों पर चलेगा मामला

RELATED TAG: Mani Shankar Aiyar, Suspended, Primary Membership, Congress, Narendra Modi, Neech Aadmi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो