logo-image

गुजरातः बंद हुआ महात्मा गांधी के बचपन का स्कूल, राज्य सरकार ने बनाया म्यूजियम

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने राजकोट के जिस अल्फ्रेड हाई स्कूल से पढ़ाई की थी उसे अब म्यूजियम में बदल दिया गया है।

Updated on: 04 May 2017, 11:01 AM

highlights

  • महात्मा गांधी जिस स्कूल से पढ़े थे उस पर अब लग गया ताला
  • माहत्मा गांधी के इस स्कूल को म्यूजियम में बदल दिया गया है

नई दिल्ली:

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने गुजरात के राजकोट से जिस अल्फ्रेड हाई स्कूल से पढ़ाई की थी उसे अब राज्य सरकार ने म्यूजियम में बदल दिया है। इस स्कूल में जो बच्चे पढ़ रहे थे उन्हें किसी अन्य स्कूल में ट्रांसफर कर दिया गया है।

बता दें कि 1853 में बने अल्फ्रेड हाई स्कूल में गांधीजी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा ली थी। अब इस स्कूल को बंद करके गुजरात सरकार 12 करोड खर्च करके म्यूजियम बना रही है। जिसे 2 अक्तुबर के बाद से आम जनता के लिये खोल दिया जाएगा।

राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने एक नोटिफिकेशन के बाद अब इस स्कूल को बंद कर दिया गया है। बंद करने के समय इस स्कूल में 150 छात्र पढ़ाई कर रहे थे। सभी को स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट दिया गया है और यहां पढ़ रहे छात्रों को करन सिंह स्कूल में दाखिल करवाया गया है।

जिन छात्रों को करन सिंह स्कूल में दाखिला नहीं मिला है उन्हें दूसरे स्कूल में दाखिला लेने की बात कही गई है। बच्चों के नामांकन न होने के कारण अभिभावक इस बात को लेकर नाराज दिख रहे हैं। वहीं स्टाफ को करन सिंह स्कूल में ट्रांसफर कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ेंः चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे, कब तक पूरा होगा गांधी का सपना?

स्कूल को म्यूजियम में बदलने पर विपक्षी दल राज्य सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगा रही है। कांग्रेस का कहना है कि अगले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की सरकार इस मामले को राजनीतिक रंग देने की कोशिश कर रही है।

इसे भी पढ़ेंः यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ली विधायकों की क्लास, बेहतर काम करने के दिए सुझाव