logo-image

मध्य प्रदेश: बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से 1000 गांव की फसल को हुआ नुकसान

मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने बड़े पैमाने पर फसलों को नुकसान पहुंचाया है।

Updated on: 16 Feb 2018, 08:59 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने बड़े पैमाने पर फसलों को नुकसान पहुंचाया है। सरकार के पास आए अब तक के ब्यौरे के मुताबिक लगभग एक हजार गांवों में फसलें प्रभावित हुई हैं।

इस बात की जानकारी गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को

ओलावृष्टि से फसल को हुए नुकसान की समीक्षा बैठक के दौरान गुरुवार को इस बात की जानकारी राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को दी गई।

समीक्षा बैठक में यहां मुख्यमंत्री ने कहा, 'फसल नुकसान का आकलन पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाए। सर्वेक्षण दल में राजस्व के अलावा कृषि और पंचायत विभाग के मैदानी अमले, पंच-सरपंचों और अन्य जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए, ताकि आकलन में किसी भी किसान को कोई शिकायत नहीं रहे।'

चौहान ने कहा, 'फसल के नुकसान का आकलन सार्वजनिक करने के लिए पंचायत भवनों की दीवारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सर्वेक्षण की रिपोर्ट चिपका कर करवाई की जाए। मिली आपत्तियों का तुरंत निराकरण कर रिपोर्ट में सुधार किया जाए। प्रभावित किसानों के नुकसान की भरपाई हर हालत में होना चाहिए।'

और पढ़ें: परीक्षा पर चर्चा: PM मोदी छात्रों को करेंगे संबोधित, तनाव से निपटने के सिखाएंगे गुर

बैठक में बताया गया कि फसल को हुए नुकसान के शुरू के आंकड़ों में बदलाव हुआ है। अब प्रभावित गांवों की संख्या 621 से बढ़कर 984 हो गई है।

बैठक में लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह, मुख्य सचिव बी़ पी़ सिंह, अपर मुख्य सचिव (वित्त) ए. पी. श्रीवास्तव, कृषि उत्पादन आयुक्त पी. सी. मीना सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

और पढ़ें: PNB घोटाला: देश छोड़ भागे नीरव मोदी की 5100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, 10 अपडेट्स