logo-image

मानसून सत्र: किसानों के मुद्दे पर हंगामे के बाद दिन भर के लिए लोकसभा स्थगित

किसानों की दुर्दशा के मुद्दे पर विपक्षी दलों के हंगामे की वजह से मानसून सत्र के चौथे दिन लोकसभा की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया।

Updated on: 20 Jul 2017, 03:27 PM

highlights

  • मानसून सत्र के चौथे दिन लोकसभा की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया
  • किसानों की दुर्दशा के मुद्दे पर विपक्षी दलों के हंगामे की वजह से दिन भर के लिए स्थगित हुई लोकसभा

नई दिल्ली:

लोकसभा में गुरुवार को विपक्षी दलों ने किसानों के मुद्दों को लेकर जोरदार हंगामा किया, जिसके कारण अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करने के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

अध्यक्ष ने दो बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे कार्यवाही शुरू होने पर एक बार फिर भारी शोर-शराबे को देखते हुए सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले उन्होंने विपक्षी दलों के हंगामे और नारेबाजी के बीच सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी थी। इससे भी पहले भारी हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही संक्षिप्त रूप से 20 मिनट के लिए पूर्वान्ह 11.30 बजे तक स्थगित की गई थी।

सदन में हंगामे के दौरान कांग्रेस नेताओं ने किसानों का मुद्दा उठाया। वे कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का जिक्र करते दिखाई दिए।

सुषमा का जवाब, चीन पहले हटाए सेना, तभी भारत हटेगा पीछे

संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने विपक्षी दलों पर बुधवार को कृषि संकट पर बहस के दौरान लोकसभा से नदारद रहने को लेकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'कांग्रेस को किसानों के हालात से कोई लेना-देना नहीं है। वे केवल घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं।'

कुमार ने कहा, 'कल (बुधवार) हम कृषि संकट पर चर्चा कर रहे थे। रात 10 बजे तक चर्चा हुई। लेकिन सदन में कांग्रेस के केवल दो सदस्य मौजूद थे।'

कुमार ने कहा, 'उन्हें किसानों की कोई चिंता नहीं है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को सदन की कार्यवाही में व्यवधान नहीं डालना चाहिए। उन्हें सदन का कामकाज होने देना चाहिए।'

इसके बाद जब लोकसभा की कार्यवाही शुरु हुई तब कांग्रेस, तृणमूल, वाम और अन्य दलों के सदस्यों ने किसानों की मांग को लेकर नारेबाजी शुरू कर दी। इसके बाद लोकसभा स्पीकर सुमुत्रा महाजन ने दिन भर के लिए लोकसभा को स्थगित कर दिया।

केजरीवाल ने कैबिनेट में किया फेरबदल, सिसौदिया बने पर्यटन मंत्री