logo-image

आज रात 12 बजे से बढ़ जाएंगे एलपीजी के दाम, 1.76 रु महंगा हुआ सब्सिडी वाला सिलेंडर

GST के बेस प्राइस में बदलाव के चलते देश में सब्सिडी वाले सिलेंडर के दामों में 1.76 रु का इजाफा हो गया है। देश भर में नई दरें 1 अगस्त से लागू होंगी।

Updated on: 31 Jul 2018, 09:21 PM

नई दिल्ली:

जीएसटी के बेस प्राइस में बदलाव के चलते देश में सब्सिडी वाले सिलेंडर के दामों में 1.76 रु का इजाफा हो गया है। देश भर में नई दरें 1 अगस्त से लागू होंगी।

देश की सबसे बड़े ईंधन रिटेलर कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) की ओर से जारी बयान के अनुसार आज आधी रात से सब्सिडी वाले एलपीजी का दाम दिल्ली में 496.26 से बढ़कर 498.02 रुपये प्रति सिलेंडर हो जाएगा।

बता दें कि सभी रसोई गैस उपभोक्ताओं को गैर-सब्सिडी दर पर ही सिलेंडर खरीदना पड़ता है। हालांकि सरकार की ओर से 14.2 किग्रा के 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मुहैया कराई जाती है जो सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में बाद में आ जाती है।

और पढ़ें: देश भर में LPG सिलिंडर हुआ महंगा, बिना सब्सिडी पर चुकाने होंगे 56 रु ज्यादा

तेल कंपनियां प्रत्येक महीने की पहली तारीख को एलपीजी के मूल्य में संशोधन करती हैं। यह संशोधन पिछले महीने के औसत बेंचमार्क और विदेशी मुद्रा दर के आधार पर किया जाता है।

आईओसी ने अपने बयान में कहा है कि इस महीने एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी का कारण जीएसटी के बेस कर में बदलाव है।

इससे पहले पिछले महीने घरेलू गैस में इस्तेमाल होने वाले सब्सिडाइज्ड सिलेंडर पर 2.71 रु की बढ़ोतरी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 55.50 रुपये की वृद्धि की गई थी।

और पढ़ें: बीजेपी विधायक ज्ञान देव आहूजा के विवादित बोल, गोहत्या को आतंकवाद से बड़ा अपराध बताया