Breaking
  • INDvsNZ: सीरीज के पहले वनडे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 281 रनों का लक्ष्य
  • INDvsNZ: कप्तान विराट कोहली ने मुंबई में लगाया वन डे करियर का 31वां शतक
  • जम्मू-कश्मीर: पुलवामा के त्राल में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता के घर पर ग्रेनेड से हमला

उप-राष्ट्रपति पद के लिए वैंकेया के बाद गोपालकृष्ण ने पर्चा भरा, सोनिया गांधी मनमोहन सिंह हैं मौजूद

By   |  Updated On : July 18, 2017 03:34 PM
ख़ास बातें
  •  एनडीए उम्मीदवार वैंकेया नायडू उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज भरेंगे नामांकन 
  •  विपक्षी दलों के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी भी मंगलवार को भरेंगे नामांकन 

 

नई दिल्ली:  

उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए के उम्मीदवार वैंकेया नायडू आज नामांकन कर रहे हैं। इसके लिए दो सेट नॉमिनेशन के आज (मंगलवार को) भरे जाएंगे। नॉमिनेशन के पहले सेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रस्तावक होंगे और गृह मंत्री राजनाथ सिंह अनुमोदक होंगे।

जबकि दूसरे सेट में वित्त मंत्री अरुण जेटली प्रस्तावक और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अनुमोदक होंगी। उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए वैंकेया नायडु का मुकाबला विपक्षी दलों के उम्मीदवार और महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी से होगा।

उप-राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी की घोषणा के बाद वैंकेया नायडू ने सोमवार देर शाम मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था। वो केंद्र सरकार में हाउसिंग और अर्बन मिनिस्टरी और आईटी इंफोर्मेशन ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टरी का कार्यभार संभाल रहे थे।

Live Updates: 

# कांग्रेस उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी ने पर्चा दाखिल किया। साथ में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी साथ में मौजूद है। 

# संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ वैंकेया नायडू पर्चा भर रहे हैं। उनके साथ बीजेपी के अन्य सांसद और मुरली मनोहर जोशी और लाल कृष्ण आडवाणी भी मौजूद हैं। 

इस बीच ताज़ा ख़बर के मुताबिक बीजेपी के सभी सांसद और NDA के सहयोगी दल सांसद की पार्लियामेंट लाइब्रेरी में एक साथ एकत्र होंगे, और वहां से नामांकन के लिए निकलेंगे। वैंकेया नायडू के नामांकन के समय प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह भी साथ मे मौजूद रहेंगे। वहीं नामांकन के लिए वैंकेया नायडू संसद पहुंच गए हैं। 

# उप-राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले वैंकेया नायडू ने मुरली मनोहर जोशी और लाल कृष्ण आडवाणी से मुलाकात की। 

# उप-राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए एनडीए के उम्मीदवार वैेकेया नायडू घर से निकले 

इससे पहले उप-राष्ट्रपति पद के लिए विपक्षी दल के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी ने कहा, 'भारत में विपक्ष बेहद बड़ा है और 18 दलों ने मुझे इस पद के लिए चुना है।'

उप-राष्ट्रपति चुनाव: वेंकैया NDA उम्मीदवार, सामने होंगे गोपाल गांधी

इससे पहले सोमवार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई जोकि 90 मिनट तक चली। इस बैठक के बाद नायडू के नाम की घोषणा की। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े नेता शामिल थे।

शाह ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, 'वेंकैया देश के वरिष्ठ नेताओं में हैं और बीजेपी के सीनियर नेता हैं, जो अपने युवा दिनों से ही पार्टी से जुड़े हुए हैं। उन्हें बीजेपी और राजग की ओर सर्वसम्मति से चुना गया है। राजग के सभी सदस्यों ने उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू की उम्मीदवारी का स्वागत किया है।'

बैठक के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कई नामों पर विचार किया गया और अंतत: नायडू के नाम पर सर्वसम्मति बन गई।

राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

RELATED TAG: Venkaiah Naidu, Nda, Vice President,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो