logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

तमिलनाडु: वेदांता कॉपर प्लांट के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन में 9 की मौत, CM ने किया मुआवजे का ऐलान

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता की स्टरलाइट यूनिट के खिलाफ लोग विरोध-प्रदर्शन कर रहे है। महीनेभर से चल रहे प्रदर्शन ने आज हिंसक रूप ले लिया।

Updated on: 23 May 2018, 08:28 AM

नई दिल्ली:

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता की स्टरलाइट यूनिट के खिलाफ लोग विरोध-प्रदर्शन कर लोगों के हिंसक होने पर पुलिस की तरफ से चलाई गई गोली से 9 लोगों की मौत हो गई है। 

पिछले एक महीने से वेदांता के कॉपर प्लांट को हटाने के लिये प्रदर्शनकारी मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस प्लांट के कारण इलाके में प्रदूषण हो रहा है।

प्रदर्शन स्थल पर मौजूद पुलिस के साथ अचानक प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया। इसके साथ ही सरकारी संपत्ति और गाड़ियों में आग लगा दी। पुलिस ने अपने बचाव में फायरिंग की जिसके कारण 9 लोगों की मौत हो गई जबकि 20 अन्य घायल हो गए। 

हिंसा के बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री  पलानीसामी ने हिंसक प्रदर्शन में मारे गए मृतकों के परिजनों को दस लाख और घायलों को तीन लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

इसके अलावा मृतकों के परिजनों को सरकारी नौकरी देने का भी ऐलान किया। सरकार का कहना है कि इस मामले में जांच पड़ताल के लिए जांच आयोग का गठन किया जाएगा।

इस घटना पर तमिलनाडु के प्रमुख विपक्षी दल डीएमके ने इस घटना की निंदा की है। डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन बुधवार को तूतीकोरिन जाएंगे।

उन्होंने कहा, 'कल मैं तूतीकोरिन में स्टरलाइन प्लांट प्रदर्शन के कारण प्रभावित हुए लोगों से मिलूंगा।' 

इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पुलिस गोलीबारी में नौ लोगों की मौत को सरकार प्रायोजित आतंकवाद की बर्बर मिसाल करार दिया है।

उन्होंने कहा, 'तमिलनाडु में स्टरलाइट प्रदर्शन में पुलिस का 9 प्रदर्शनकारियों को गोली मार देना सरकार प्रायोजित आतंकवाद की बर्बर मिसाल है। इन नागरिकों की हत्या इसलिये कर दी गई क्योंकि वो अन्याय का विरोध कर रहे थे। इन शहीदों के परिवारों और घायलों के प्रति मेरी संवेदना और प्रार्थना है।'

Live अपडेट्स:

# प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए स्थानिय पुलिस ने की हवाई फायरिंग

# DMK के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन कल तूतीकोरिन जाएंगे। उन्होंने कहा, 'कल मैं तूतीकोरिन में स्टरलाइन प्लांट प्रदर्शन के कारण प्रभावित हुए लोगों से मिलूंगा।'

# तमिलनाडु में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प, वीडियो में कैद हुआ हिंसक प्रदर्शन

# हिंसा के दौरान जान-माल का नुकसान, कई वाहनों और सम्पत्तियों को बनाया निशाना

# स्टरलाइट इंडस्ट्रीज़ पर प्रतिबंध की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग में 9 लोगोंं की मौत

# भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

और पढ़ें: NPA से हलकान हुआ देश का सबसे बड़ा बैंक SBI, चौथी तिमाही में 7700 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड घाटा

वीडियो में कुछ लोग पथरबाज़ी करते हुए नज़र आ रहे है। इसके साथ ही आग के हवाले किये गए वाहनों में आग की उठती लपटों को भी देखा जा सकता है।

कई स्थानीय लोग पिछले कुछ महीनों से इस यूनिट से हो रहे प्रदूषण के खिलाफ विरोध कर रहे थे। कपनी का कहना है कि उनके पास जरूरी परमिट है और किसी भी मानदंड का उल्लंघन नहीं किया है।

पुलिस का कहना है कि स्टरलाइट यूनिट के आस-पास धारा 144 लागू कर दी गई है। मद्रास हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक यूनिट को सुरक्षी दी जा रही है।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय खनन कंपनी वेदांता लिमिटेड की स्टरलाइट कॉपर तांबे ढालने का काम करती है और तूतीकोरिन स्थित इस प्लांट से सालाना करीब चार लाख टन तांबा ढाला जाता है।

और पढ़ें: निपाह का कहर : केरल में मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हुई, जांच के लिए भेजे गए सैंपल