Live Updates: पीएम मोदी ने कहा 5000 करोड़ रुपये का सैमसंग का निवेश भारत और दक्षिणी कोरिया के रिश्तों को और मजबूत बनाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति सोमवार को नोएडा सेक्टर-81 स्थित सैमसंग इंडिया की नई यूनिट का उद्घाटन करेंगे।

  |   Updated On : July 09, 2018 06:07 PM
पीएम मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन (फोटो- PMO)

पीएम मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन (फोटो- PMO)

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति सोमवार को नोएडा सेक्टर-81 स्थित सैमसंग इंडिया की नई यूनिट का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की 35 एकड़ में फैली इस फैक्ट्री का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन मेट्रो से नोएडा पहुंचे।

Live Updates

# करीब 50 मोबाइल कंपनिया तो सिर्फ नोएडा में है जो उत्पादन करती है: पीएम मोदी

# पूरे देश में सैमसंग ने करीब देश के 70 हजार लोगों को रोजगार दिया है: पीएम मोदी

# मोबाइल फोन उत्पादन में भारत दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। पिछले चार सालों में मोबाइल बनाने वाली कंपनियों की संख्या 2 से 200 तक  पहुंच चुकी है: पीएम मोदी

# दुनिया के हर कारोबारी को खुला आमंत्रण है जो न्यू इंडिया के नई योजनाओं का लाफ उठाना चाहता है: पीएम मोदी

# सैमसंग की यह कंपनी मेक इन इंडिया मुहिम को मजबूती देगा: पीएम मोदी

# देश में डिजीटल क्रांति हुई है। गांवों तक इंटरनेट बेहद कम दामों में पहुंच चुका है: पीएम मोदी

# भारत को कोई ही ऐसा घर होगा जहां दक्षिणी कोरिया का कोई प्रोडक्ट इस्तेमाल न होता हो: पीएम मोदी

# 5000 करोड़ रुपये का सैमसंग का यह निवेश भारत और दक्षिणी कोरिया के रिश्तों को और मजबूत बनाएगा: पीएम मोदी

# सैमसंग की नई यूनिट का नोएडा में आना उत्तर प्रदेश के लिए गर्व की बात: पीएम मोदी

# सैमसंग की इस सबसे बड़ी फैक्ट्री में आना सुखद अनुभूति है: पीएम मोदी

# दक्षिण कोरिया के दूसरी कंपनियों को भी निवेश के लिए आमंत्रित करता हूं, राज्य सरकार उन्हें पूरी सहायता देगी: योगी आदित्यनाथ

# सैमसंग की इस ईकाई में तुरंत में 8 हजार लोगों को नौकरी मिलेगी: योगी आदित्यनाथ

# पीएम मोदी के साथ बैठे हैं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन

# पीएम मोदी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सैमसंग की फैक्ट्री पहुंचे, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया स्वागत

# योगी आदित्यनाथ सैमसंग की नई फैक्ट्री पहुंचे

# थोड़ी देर में नोएडा के सेक्टर 81 स्थित सैमसंग फैक्ट्री पहुंचेंगे पीएम मोदी और मून जे इन

# सैमसंग फैक्ट्री तक पहुंचने के लिए पीएम मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने मेट्रो से किया सफर

ये है सैमसंग की नई फैक्ट्री की खासियत

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के मामले में दुनिया के मानचित्र पर सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री होने का टैग चीन या दक्षिण कोरिया के पास नहीं है और अमेरिका के पास भी नहीं है, बल्कि यह भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के शहर नोएडा के नाम है।

देश में 1990 के दशक की शुरुआत में पहला इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण केंद्र स्थापित हुआ जिसमें 1997 में टीवी बनना शुरू हुआ। मौजूदा मोबाइल विनिर्माण इकाई 2005 में लागई गई।

पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की, जिसके एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन के लिए तैयार है।

भारत में कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और नये संयंत्र के चालू हो जाने पर तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन का विनिर्माण होने की संभावना है।

नई फैक्ट्री में न सिर्फ मोबाइल बल्कि सैमसंग के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पैनल वाले टेलीविजन का उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा और कंपनी इन सारे सेगमेंट में अग्रणी की भूमिका में बनी रहेगी।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक के अनुसार, नई फैक्ट्री से सैमसंग बाजार में कम समय में उत्पाद उतारने में सक्षम होगी।

पाठक ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, इससे सैमसंग को अनुसंधान एवं विकास के जरिये डिवाइस में कुछ स्थानीय फीचर लाने में मदद मिलेगी।

सैमसंग के भारत में दो विनिर्माण संयंत्र, नोएडा और तमिलनाडु के श्रीपेरुं बदूर में, हैं। इसके अलावा पांच अनुसंधान व विकास केंद्र और नोएडा में एक डिजाइन केंद्र हैं निमें 70,000 लोग काम करते हैं। कंपनी ने अपने नेटवर्क को बढ़ाया है और 1.5 लाख रिटेल आउटलेट खोले हैं।

भारत दक्षिण कोरिया का है बेहद खास दोस्त: मून

इससे पहले चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने पीएम मोदी से मुलाकात की। इस दौरान मून जे इन राजधानी दिल्ली में कई एतिहासिक धरोहर को देखने गए।

गांधी स्मृति के दर्शन का दौरा करने के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन ने दिल खोलकर भारत की तारीफ की। उन्होंने कहा, 'भारत हमारा दोस्त है और हर मौके पर साथ दिया है इसलिए भारत में बनने वाले स्मार्ट सिटी में दक्षिण कोरिया मदद करेगा।'

और पढ़ेंः मून जे-इन ने कहा, भारत हमारा दोस्त इसलिए स्मार्ट सिटी बनाने में करेंगे मदद

राष्ट्रपति मून जे-इन ने कहा, 'भारत सरकार 100 स्मार्ट सिटी और औद्योगिक गलियारा बना रहा है जिससे कि कई मुख्य शहरों को जोड़ा जाएगा। हमारी चाहत है दक्षिण कोरिया इस परियोना को पूरा करने में हिस्सा ले।'

पीएम मोदी की एक्ट ईस्ट नीति की सराहना करते हुए कहा कि मेरी भी नीति दक्षिण की तरफ देखो कुछ ऐसा ही है। दोनों नीतियां तभी कामयाब होंगी जब एशिया समृद्धि हो जाए।

राष्ट्रपति मून ने कहा, 'मेरी नई दक्षिण नीति पीएम मोदी की एक्ट ईस्ट पॉलिसी से मिलती जुलती हुई है। भारत और कोरिया के पास अदला बदली का लंबा इतिहास है, हम दोनों एक दोस्त की तरह काम कर रहे हैं जिसने हमें जरुरत के समय मदद की।'

 सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Monday, July 09, 2018 05:00 PM

RELATED TAG: South Korean President, Moon Jae In, Pm Narendra Modi, Smart Cities,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो