logo-image

राष्ट्रपति चुनाव 2017: रामनाथ कोविंद ने दाखिल किया नामांकन, PM ने दिया प्रस्ताव

कई विपक्षी पार्टियों के समर्थन के ऐलान के बाद तय माना जा रहा है कि कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति होंगे।

Updated on: 23 Jun 2017, 12:33 PM

नई दिल्ली:

बीजेपी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद आज अपना पर्चा दाखिल कर दिया है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे। नामांकन के दौरान अन्य सहयोगी दलों के प्रमुख भी मौजूद थे। 

राष्ट्रपति उम्मीदवार को जिताने के लिए एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) के पास कुल मतों का करीब 48.6 फीसदी मत है। वहीं एआईएडीएमके, बीजू जनता दल, टीआरएस और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) कोविंद को अपना समर्थन दिए जाने का ऐलान कर चुके हैं।

कोविंद के नामांकन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और अकाली दल के नेता और पूर्व पंजाब सीएम प्रकाश सिंह बादल प्रस्तावक बने। कोविंद के नामांकन की पूरी प्रक्रिया संसद भवन के रूम नंबर 18 में पूरी होगी।

As it happened:

# एनडीए उम्मीदवार रामनात कोविंद ने समर्थन देने का आभार जताया

# इस मौके पर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए। पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, लाल कृष्ण आडवाणी और दूसरे वरिष्ठ नेता मौजूद थे 

# रामनाथ कोविंद ने दाखिल किया नामांकन

# एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के नामांकन के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंचे

# राम नाथ कोविंद नॉर्थ एवेन्यू के घर से निकले, 11:45 पर पहुंचेंगे संसद

# राम नाथ कोविंद संसद के रूम नंबर 18 में भरेंगे पर्चा

कई विपक्षी पार्टियों के समर्थन के ऐलान के बाद कोविंद को लेकर तय माना जा रहा है कि वे देश के अगले राष्ट्रपति बनेंगे।

सरकार और विपक्षी पार्टियों के वोट शेयर को देखें तो रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनना लगभग तय है क्योंकि इसके लिए जरूरी बहुत एनडीएन के पास पहले से ही मौजूद है। इसके अलावा विपक्षी दल जेडीयू के अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी रामनाथ कोविंद को ही समर्थन देने का ऐलान किया जिससे विपक्ष में दरार पड़ गई है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें