logo-image

हर ज़िले में आयुर्वेद अस्पताल हो, इस दिशा में आयुष मंत्रालय कर रहा है काम- पीएम मोदी

धनतेरस के शुभ मौके और दूसरे आयुर्वेद दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) का उद्धाटन करेंगे।

Updated on: 17 Oct 2017, 01:00 PM

नई दिल्ली:

धनतेरस के शुभ मौके और दूसरे आयुर्वेद दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) का उद्धाटन कर दिया है।

यह आयुर्वेद संस्थान एम्स की तर्ज पर बना है। देश का पहला अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान दिल्ली के सरिता विहार स्थित है। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना पांच प्रमुख मेडिसन पद्धतियों को मिला कर बने आयुष मंत्रालत के तह्त की गई है। 

उद्धाटन के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा देश के हर ज़िले में आयुर्वेद अस्पताल होना चाहिए, आयुष मंत्रालय इसी दिशा में काम कर रहा है। 

पीएम मोदी ने कहा, 'देश के हर जिले में सारी सुविधाओं से युक्त आयुष अस्पताल जरूर हो, पिछले तीन वर्षों में 65 से ज्यादा आयुष अस्पताल विकसित किए जा चुके हैं।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'कोई भी देश तब तक आगे नहीं बढ़ सकता, जब तक वो अपने इतिहास, अपनी विरासत पर गर्व करना नहीं जानता।

साल 2014 में सरकार ने आयुष मंत्रालय की स्थापना की थी। आयुष में आयुर्वेद, योगा और नेचुरोपैथी, यूनानी, सिद्धा और होम्योपैथी की पद्धतियों को समाहित किया गया था।

पहले चरण में एआईआईए की स्थापना 10 एकड़ क्षेत्र में की गई है, जिसकी लागत 157 करोड़ रुपये आई है।

क्या है अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान?

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) एक नया संस्थान है जिसे आयुर्वेद की सर्वोच्च संस्था माना गया है। यह एक ऐसा अनोखा संस्थान है जोकि पुरानी पद्धतियों को आधुनिक तकनीक के साथ मिल कर काम करेगा।

इस संस्थान में कई शोध प्रयोगशालाओं और तकनीकी विशेषज्ञों के अनुसंधान के साथ आयुर्वेद के लिए एक हब बनाया जाएगा। इस संस्थान पर अमरीका, यूरोप और दुनिया के कई हिस्सों के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा संस्थानों और विशेषज्ञों की नज़र है।

यह भी पढ़ें: शाहरुख की पत्नी गौरी खान के स्टोर पहुंचे आमिर खान, शेयर किया वीडियो

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें