logo-image

बाढ़ की चपेट में असम, पीएम मोदी ले रहे हैं स्थितियों का जायजा

असम बाढ़ में कम से कम 100 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में दो बार आए बाढ़ से 29 जिलों में 25 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

Updated on: 01 Aug 2017, 07:56 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाढ़ की स्थिति और राहत कार्यो का जायजा लेने के लिए मंगलवार को असम पहुंचे। जायजा लेने के पश्चात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ग्रस्त पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 2000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का एलान किया। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में जिन लोगों की मौत हुई है उन्हे 2 लाख और गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 50 हजार रुपये की राहत राशि प्रदान करने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि बाढ़ के कारण राज्य में 76 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री गुवाहाटी के लोकप्रिय गोपीनाथ बोरडोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे और भारतीय वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर से सीधे खानापाड़ा पहुंच गए। खानापाड़ा के बाद मोदी ने एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कॉलेज का दौरा किया, जहां उन्होंने शीर्ष अधिकारियों से मिलकर बाढ़ और राहत कार्यो का जायजा लिया।

और पढ़ें: बंगाल में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 39 पहुंची, पिछले 24 घंटों में हुई पांच लोगों की मौत

मोदी असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से बाढ़ प्रबंधन और क्षति नियंत्रण के साथ सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड के मुख्यमंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे।

असम में दो बार आए बाढ़ से 29 जिलों में 25 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। एनडीआरएफ समेत स्थानीय प्रशासन बड़े स्तर पर राहत व बचाव कार्य चला रही है।

एक आंकड़े के मुताबिक कम से कम 1,40,000 लोग विस्थापित हुए हैं और कम से कम 26,000 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। बाढ़ के कारण 80 फीसदी काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान डूबा हुआ है, जिसके कारण 218 जानवर व 17 गैंडे डूब चुके हैं।

आपको बता दें की पिछले दिनों केंद्र सरकार ने बाढ़ में डूबे मृतकों के परिवार वालों को 2 लाख रुपये तथा गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50,000 रुपये की सहायता दिए जाने की घोषणा की थी।

और पढ़ें: बाढ़ में फंसे किडनी पेशेंट की हालत हुई गंभीर, चीता हेलिकॉप्टर ने बचाया