logo-image

विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

संसद का मानसून सत्र मंगलवार को हंगामेदार रहने के आसार है। मोदी सरकार को कई मुद्दों पर विपक्ष की नाराज़गी का रुख देखने को मिल सकता है।

Updated on: 19 Jul 2017, 01:14 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा में मानसूत्र के दूसरे दिन मंगलवार को किसानों के हालात और गोहत्या जैसे कई मुद्दों को लेकर काफी हंगामा हुआ, जिसे लेकर सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। सदस्यों ने विभिन्न मुद्दों को लेकर नारेबाजी की और काफी शोर-शराबा किया, जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

वहीं राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। विपक्षी दलों ने भीड़ की हिंसा के खिलाफ सरकार को घेरा।

कांग्रेस ने मंगलवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती को 'दलितों के खिलाफ अत्याचार का मुद्दा राज्यसभा में नहीं उठाने देने' और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की इस टिप्पणी के विरोध में सदन से बहिर्गमन किया कि 'हमें शासन का जनादेश मिला है।'

विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने नकवी की टिप्पणी पर आपत्ति जताते हुए कहा कि भाजपा को गरीबों, किसानों, अल्पसंख्यकों और दलितों की रक्षा के लिए जनादेश मिला है, न कि भीड़ द्वारा हिंसा (मॉब लिंचिंग) के लिए।

लाइव अपडेट्स:-

राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित

सत्तापक्ष ने सहारनपुर दंगा का मुद्दा उठाने पर किया हंगामा, मायावती ने कहा- नहीं बोलने दिया गया तो दे देंगी इस्तीफा

बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने राज्यसभा में सहारनपुर हिंसा का मुद्दा उठाया

लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित

राज्यसभा में कई मुद्दों के लेकर विपक्ष का हंगामा

लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

कथित गो रक्षकों की हिंसा के खिलाफ टीएमसी ने राज्यसभा में दिया नोटिस

लालू प्रसाद यादव समेत अन्य नेताओं के खिलाफ सीबीआई जांच को लेकर आरजेडी नेता जेपी यादव ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव का नोटिस

दिल्ली में संसद परिसर में विपक्षी दलों की बैठक, गुलाम नबी आजाद, डी राजा, शरद यादव, डेरेक ओ ब्रायन बैठक में मौजूद

आईपीएस डी रूपा के ट्रांसफर के खिलाफ संसद परिसर में गांधी स्मारक के पास प्रदर्शन करते कर्नाटक बीजेपी नेता

किसान का मुद्दा

बीते दिनों मध्यप्रदेश में कर्ज माफी को लेकर प्रदर्शन के दौरान 6 किसानों की हत्या के बाद उग्र हुए प्रदर्शन पर विपक्ष सरकार को घेर सकता है। इसके अलावा देश भर में किसानों की कर्ज माफी से जुड़े मसलों पर सरकार से सवाल किए जा सकते है।

मॉब लिंचिंग

किसानों की कर्ज माफी के बाद हाल के दिनों में लगातार बढ़ी भीड़ द्वारा पीट-पीटकर की जाने वाली हत्याएं भी एक बड़ा मुद्दा है। ख़ासकर गो-रक्षा के नाम पर कथित गो-रक्षकों को गुंडागर्दी भी सरकार के लिए सिरदर्द बन चुकी है।

उप-राष्ट्रपति चुनाव: NDA उम्मीदवार वैंकेया नायडू का नाम तय, नामांकन आज

हालांकि प्रधानमंत्री दो बार इसके लिए चेतावनी दे चुके हैं लेकिन इसका असर गो-रक्षकों और संसद सत्र के दौरान विपक्षी दलों को कितना शांत कर पाता है, यह देखने वाली बात होगी।

चीन का मुद्दा

मोदी कैबिनेट में हो सकता है फेरबदल, नए चेहरे को जगह मिलने की उम्मीद

सीमा पर जम्मू-कश्मीर की ओर से सीज़फायर के हमले झेलने के साथ ही चीन के साथ सिक्किम बॉर्डर पर चल रहा सीमा विवाद चिंता का विषय है। इस मुद्दे पर विपक्षी दल सरकार से गंभीर और तीखे सवाल कर सकते हैं।

कश्मीर सीज़फायर उल्लंघन 

जम्मू-कश्मीर सीमा पर पाकिस्तान की ओर से लगातार हमले और सीजफ़ायर की घटनाएं बढ़ती जा रही है। विपक्ष लगातार सरकार की कश्मीर नीति पर सवाल उठते रहा है, ऐसे में संभवत संसद सत्र में यह मुद्दा भी गर्मा सकता है।

राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें