logo-image

मानसून सत्र: 'खराब बर्ताव' के कारण कांग्रेस के 6 सांसद 5 दिनों के लिए लोकसभा से निलंबित

संसद के मानसून सत्र का छठां दिन आज। कांग्रेस ने पेश किया स्थगन प्रस्ताव। कांग्रेस की सदन से मॉब लिंचिंग पर चर्चा की मांग है।

Updated on: 24 Jul 2017, 04:32 PM

नई दिल्ली:

संसद के मानसून सत्र का छठा दिन काफी हंगामेदार रहा। सत्र के दौरान लोकसभा में स्पीकर पर कागज उछालने और 'खराब बर्ताव' के कारण कांग्रेस के 6 सांसदों को 5 दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया। कांग्रेस सांसद बोफोर्स मामले पर सदन में हंगामा कर रहे थे।

गौरव गोगोई, अधीर रंजन चौधरी, रंजीत रंजन, सुष्मिता देव, एम के राघव और के सुरेश अब लोकसभा की कार्यवाही में 5 दिनों तक शामिल नहीं हो पाएंगे। हंगामे के बाद लोकसभा को मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

कांग्रेस सरकार को मॉब लिंचिग को भी लेकर घेर रही है। इससे पहले सुबह कांग्रेस ने मॉब लिंचिंग पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव भी दिया था। इस मुद्दे पर विपक्ष सरकार को घेर रहा है तो बोफोर्स मामले पर भी बवाल जारी है।

live Updates

# कांग्रेस के 6 सांसदों को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बर्खास्त कर दिया है।

# कांग्रेस के जी गोगोई, अधिरंजन चौधरी, रंजीत रंजन, सुष्मिता देव और एम के राघवन को 5 दिनों के लिए संसद की कार्यवाही से स्थगित कर दिया गया है। 

# कांग्रेस के इन सांसदों को अध्यक्ष पर पेपर फेंकने के मामले में बर्खास्त किया गया है। 

# कांग्रेस के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 

'गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा को राजनीतिक रंग न दे विपक्ष'

लोकसभा में बोफोर्स मामले पर कांग्रेस ने हंगामा किया और सांसद नारेबाजी करते हुए सदन से बाहर निकल गए।

वहीं संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने गोरक्षकों द्वारा बढ़ती हत्याओं पर बोला है कि पूरा देश गाय को माता मानता है, लेकिन गोरक्षा के नाम पर सरकार गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं करेगी

# इस बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इराक में लापता 35 भारतीयों के मुद्दे पर भी लोकसभा में बयान दे सकती है। गौरतलब है कि इराक के विदेश मंत्री डॉ इब्राहिम अल इशाइकर अल जाफारी भारत दौरे पर आए हुए हैं और इस दौरान आज सुबह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मुलाकात भी हुई है।  

67 प्रतिशत किसानों को फसल बीमा योजना की जानकारी नहीं

इससे पहले वहीं संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कांग्रेस द्वारा पेश किए गए स्थगन प्रस्ताव पर बोलते हुए कहा है, 'हम मॉब लिंचिंग पर चर्चा के लिए तैयार है। हमने राज्य सभा में भी इस मुद्दे पर चर्चा की है।' 

जबकि बीजेपी लोकसभा में बोफोर्स मामले को उठाने की तैयारी में है। इसके लिए बीजेपी सांसद किरीट सोमैया और मीनाक्षी लेखी ने लोक सभा में नोटिस दिया है। यह नोटिस बोफोर्स मामले में जांककर्ता द्वारा दी गई नई जानकारियों के आधार पर दिया गया है। 

खेल से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें