logo-image

सुंजवान में सर्च ऑपरेशन जारी, 5 जवान शहीद, 4 आतंकी ढेर, मौके पर पहुंची एनआईए की टीम

जम्मू-कश्मीर के सुंजवान आर्मी कैंप पर शनिवार को हुए जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के हमले के दूसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन जारी है।

Updated on: 11 Feb 2018, 08:36 PM

highlights

  • सुंजवान आर्मी कैंप पर हमले के बाद दूसरे दिन भी ऑपरेशन जारी, 5 जवान शहीद
  • जनरल बिपिन सिंह रावत ने जम्मू का किया दौरा, रक्षा मंत्री को दी हालात की जानकारी
  • अब तक 4 आतंकी ढेर, हमले के पीछे जैश-ए-मोहम्मद का हाथ

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के सुंजवान आर्मी कैंप पर शनिवार को हुए जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के हमले के दूसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन जारी है। हमले में अब तक जान गंवाने वाले जवानों की संख्या 5 पहुंच गई है। वहीं एक आम नागरिक की भी गोलीबारी में मौत हो गई।

मौके पर दमकल की 4 गाड़ियां और एनआईए की टीम जांच के लिए पहुंच गई है।

सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन में चार आतंकियों को भी मार गिराया है। इससे पहले शनिवार को तीन आतंकियों के मारे जाने की खबर थी। अन्य आतंकियों के अभी भी छिपे होने की आशंका है।

हालात को देखते हुए जिला प्रशासन ने आर्मी कैंप के 500 मी. रेडियस क्षेत्र में स्थित सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

इस बीच रविवार को सेना प्रमुख जनरल बिपिन सिंह रावत स्थिति का जायजा लेने जम्मू पहुंचे। जिसके बाद वह दिल्ली लौट आए हैं। जनरल रावत ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को ताज़ा हालात के बारे में जानकारी दी है।

जनरल रावत अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज एक बैठक भी करेंगे और ऐसे आतंकवादी हमलों से निपटने के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी करेंगे।

आतंकी हमले के बाद बनी स्थिति को लेकर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की।

आतंकियों की तलाश जारी

सूत्रों का कहना है कि जूनियर कमीशंड अधिकारियों की आवासीय इमारत में आतंकवादियों के सफाए के लिए हर कमरे की तलाशी ली जा रही है। छिपे हुए आतंकवादियों के सफाए के लिए उधमपुर में सेना के उत्तरी कमान के मुख्यालय से सेना के पैराकमांडर्स को लाया गया है।

ऐहतियातन आर्मी कैंप के आसपास के इलाके को भी खाली करा लिया गया है। परिसर के आसपास के 150 घरों में से अधिकांश को खाली करा लिया गया है और उसके निवासियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

और पढ़ें: पाकिस्तान ने देर रात तोड़ा सीजफायर, एक महिला की मौत

सैन्य शिविर के आधा किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी शिक्षण संस्थानों को दिनभर के लिए बंद कर दिया गया है।

जैश का है हमला

रक्षा विभाग ने कहा है कि हमलावर आतंकी सेना की वर्दी में थे और एके-56 राइफलों, ढेर सारे गोला-बारूद और हथगोलों से लैस थे।'

बयान में कहा गया है, 'उनके सामानों से इस बात की पुष्टि हुई है कि वे जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी थे। घरों में मौजूद निहत्थे सैनिकों, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए अभियान को अत्यंत सावधानी और संयम के साथ चलाया जा रहा है।'

और पढ़ें: पीएम राफेल और येदियुरप्पा के भ्रष्टाचार पर क्यों हैं मौन- राहुल

आतंकियों के पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद होने के अलावा उनके पास से जेईएम के झंडे भी बरामद हुए हैं।

रक्षा सूत्रों के अनुसार, जम्मू शहर से लगे सुंजवान सैन्य शिविर के सैनिकों ने शनिवार तड़के 4.45 बजे संदिग्ध लोगों को आते हुए देखा और उन्होंने संदिग्ध आतंकियों को ललकारा। लेकिन आतंकियों ने हथगोला फेंका और गोलीबारी शुरू कर दी।

राजनाथ ने की बात

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक एसपी वैद्य से बात की। उसके बाद उन्होंने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, 'सुरक्षाबल अपना काम कर रहे हैं और इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस अभियान को अंजाम तक पहुंचाया जाएगा। वे हमें कभी निराश नहीं करेंगे।'

अफजल की 5वीं बरसी के एक दिन बाद हुआ हमला

इससे पहले खुफिया रिपोर्ट में कहा गया था कि आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी संसद हमले के दोषी अफजल गुरु की पांचवीं बरसी पर हमले की साजिश रच रहे थे।

अफजल गुरु को नौ फरवरी, 2013 को तिहाड़ जेल में फांसी दी गई थी। उसके फांसी की 5वीं बरसी के एक दिन बाद आतंकियों ने आर्मी कैंप को निशाना बनाते हुए हमला किया है।

और पढ़ें: UAE पहुंचे PM, क्राउन प्रिंस ने 'दोस्त' मोदी से कहा- यह आपका दूसरा घर