logo-image

गैस सब्सिडी पर घिरी मोदी सरकार, राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा

विपक्ष के आक्रमक रवैये के बीच मंगलवार को संसद के दोनों सदनों में कामकाज की उम्मीद है। सोमवार को लोकसभा में मॉब लिंचिंग पर चर्चा हुई।

Updated on: 01 Aug 2017, 12:45 PM

नई दिल्ली:

संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में गैस सब्सिडी खत्म किये जाने को लेकर विपक्षी दलों ने मंगलवार को हंगामा किया। विपक्षी दलों का कहना है कि गैस सब्सिडी खत्म किये जाने से आम लोगों की जेब पर अधिक भार पड़ेगा। 

वहीं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विपक्ष के आरोपों को निराधार बताया है। उन्होंने कहा, 'गैस पर सब्सिडी खत्म नहीं किया गया है। केवल इसे तर्कसंगत बनाया गया है। विपक्ष के आरोप बेबुनियाद हैं।'

वहीं लोकसभा में विधायी कार्य जारी है। सोमवार को लोकसभा में मॉब लिंचिंग पर चर्चा हुई।

विपक्षी दलों ने नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह खास समुदाय के लोगों की पीट-पीटकर हत्या करने के लिए गोरक्षकों को प्रोत्साहन दे रही है। वहीं केंद्र सरकार ने हमेशा की तरह पल्ला झाड़ते हुए कहा कि कानून-व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी राज्यों की है।

लोकसभा में नियम 193 के तहत चर्चा में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हुई। गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने सदस्यों से इस तरह की घटनाओं की निंदा करने का आग्रह किया और राज्यों से कड़ी कार्रवाई करने को कहा। यह चर्चा करीब छह घंटे तक चली।

वहीं राज्यसभा में भी शुरुआती हंगामें के बाद कई विधायी कार्य हुए। वहीं देर शाम सरकार को किरकिरी का सामना करना पड़ा जब विपक्ष ने पिछड़े वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के संविधान संशोधन बिल को संशोधन के साथ पारित करा लिया।

विपक्षी दलों की राह इसलिए आसान हो गई क्योंकि बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के कई सांसद सदन में मौजूद नहीं थे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे नाराज हैं।

सत्ता पक्ष के सांसदों की अनुपस्थिति पर आज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) संसदीय दल की बैठक में चर्चा हो सकती है।

Live Updates:-

# पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, गैस पर सब्सिडी खत्म नहीं किया गया है। केवल इसे तर्कसंगत बनाया गया है। विपक्ष के आरोप बेबुनियाद हैं।

# राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद फिर विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित

# राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित

गैस सब्सिडी खत्म किये जाने को लेकर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा

# सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि संसदीय दल की बैठक ने सांसदों को कड़े शब्दों में यह भी बताया गया है कि पीएम मोदी सांसदों के व्यहार से नाराज थे इसीलिए वह आज की मीटिंग में मौजूद नही हुए हैं।

बीजेपी संसदीय दल की बैठक में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सांसदों को को हिदायत दी है कि पार्टी के सांसद व्हिप का उलंघन न करे। 

# बताया जा रहा है कि सांसदों के व्यवहार से नाराज़ पीएम मोदी और अमित शाह ने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने के आदेश दिए हैं।   

# साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उन सांसदों को जो कि कल सदन में मौजूद नही थे, उन्हें अलग से मिलने के लिए बुलाया है। 

बीजेपी संसदीय दल की बैठक में शामिल होने पहुंचे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह