logo-image

मन की बात: देश में लाल बत्ती कल्चर के खिलाफ गुस्से का माहौल, अब हर नागरिक है VIP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे मन की बात के जरिए देश को संबोधित करेंगे। मन की बात कार्यक्रम का यह 31वां एपिसोड होगा।

Updated on: 30 Apr 2017, 11:14 PM

highlights

  • लाल बत्ती खत्म किए जाने के फैसले को लेकर मोदी ने कहा देश के युवाओं में लाल बत्ती संस्कृति को लेकर गुस्सा था
  • मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया में वीआईपी नहीं बल्कि हर नागरिक महत्वपूर्ण हैं

New Delhi:

मन की बात कार्यक्रम के 31वें एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं को केंद्र में रखा। मोदी ने कहा मन की बात को लेकर उन्हें जो भी सुझाव मिलते हैं, सरकार उसका गंभीरता से अध्ययन करती है। सुझाव भेजने वाले लोगों में सबसे बड़ी संख्या देश के युवाओं की होती है।

मोदी ने कहा कि पहले हमें लगता था कि देश के लोगों को सुझाव देने की आदत है, लेकिन जब हमने लोगों के सुझावों का अध्ययन शुरू किया तो हमें लगा कि यह आदतन सुझाव से जुड़ा मामला नहीं है, बल्कि लोगों के अनुभवों से निकली सीख है। मोदी ने इस मौके पर गुजरात और महाराष्ट्र की स्थापना दिवस को लेकर भी बधाई दी।

युवाओं को तीन नसीहत

पीएम ने नौजवानों को लेकर कहा कि अब परीक्षाएं समाप्त हो चुकी है। छुट्टियों में युवाओं को कुछ करना चाहिए। मोदी ने युवाओं को तीन सुझाव देते हुए कहा कि नया अनुभव करें, जिसके बारे में न सुना है, न जानते हैं और नई जगहों पर जाएं। इसके अलावा जो भी जानने की इच्छा है उसके बारे में कुछ करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने कहा भारत की तरफ से छोड़े जाने वाले उपग्रह से दक्षिणी एशियाई देशों में होगी तरक्की

मोदी ने युवाओं से सीधे संवाद करते हुए कहा कि उन्हें रोबोट बनकर कहीं नहीं रहना चाहिए। मोदी ने कहा कि युवाओं को हर समय नई जगह जानी चाहिए। प्रधानमंत्री ने भीम एप की तारीफ करते हुए कहा कि युवा गर्मियों की छुट्टी में इस एप से कमाई भी कर सकते हैं।

मोदी ने कहा कि युवा नई जगह जाकर हमेशा कुछ सीख सकते हैं और उसकी जानकारी वह उनसे साझा कर सकते हैं। पीएम ने कहा कि युवाओं को रिजर्वेशन किए बिना 24 घंटे की यात्रा करनी चाहिए।

वीआईपी कल्चर के प्रति देश में नफरत का माहौल

लाल बत्ती खत्म किए जाने के फैसले को लेकर मोदी ने कहा देश के युवाओं में लाल बत्ती संस्कृति को लेकर गुस्सा था। पीएम ने कहा, 'देश में वीआईपी कल्चर के प्रति नफरत का माहौल था और इसे खत्म करने के लिए मैंने लाल बत्ती को हटाने का फैसला किया।'

मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया में वीआईपी नहीं बल्कि हर नागरिक महत्वपूर्ण हैं। प्रधानमंत्री ने वीआईपी के बदले ईपीआई का नारा दिया। मोदी ने कहा कि देश में अब नागरिक महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: नीति आयोग की सलाह, 2024 में एक साथ हो लोकसभा और विधानसभा चुनाव

श्रम दिवस पर मोदी का संदेश 

मोदी ने कहा एक मई को देश में श्रमिक दिवस मनाया जाएगा।

श्रमिकों के लिए उन्होंने बाबा साहेब आंबेडकर के योगदान को अहम बताया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा श्रमिकों के लिए जहां दुनिया में एक विचारधारा 'दुनिया के मजदूर एक हो जाएं' की बात हो रही थी वहीं हमारे विचारक दत्तोपंत ठेंगड़ी कह रहे थे, 'मजदूरों हम दुनियो को एक कर दें।'

पिछले सप्ताह मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने न्यू इंडिया पर देश की जनता को संबोधित किया था।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: मुंबई इंडियंस के गेंदबाज लसिथ मलिंगा को राजकोट में मिला उनका खोया हुआ 'भाई'

पीएम मोदी ने कहा था कि 125 करोड़ भारतवासी चाहते हैं कि भारत में बदलाव आए। उन्होंने कहा था 'न्यू इंडिया' कोई सरकारी योजना नहीं है, यह 125 करोड़ भारतीयों का सपना है। उन्होंने कहा हर भारतीय नागरिक के छोटे-छोटे और मजबूत कदमों से एक नए और बदले हुए भारत की कल्पना को साकार किया जा सकता है।