तीन तलाक बिल लोकसभा में हुआ पास, मुस्लिम महिलाओं ने किया स्वागत

लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल पेश कर दिया गया है। इस दौरान एआईएमआईएम के अध्यक्ष ओवैसी ने इसका विरोध किया।

  |   Updated On : December 28, 2017 08:56 PM

नई दिल्ली:  

लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल पेश कर दिया गया है। इस दौरान एआईएमआईएम के अध्यक्ष ओवैसी ने इसका विरोध किया। बिल को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पेश किया।

वहीं कांग्रेस ने कहा है कि सरकार के इस बिल का हम समर्थन करेंगे लेकिन आपराधिक प्रावधान पर सरकार से सफाई मांगूगा।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्नी के बीच की हुई मुलाकात पर गुरुवार को संसद में बयान दिया। उन्होंने कहा कि जाधव की मां और पत्नी पर वहां की मीडिया ने ताने मारे।

सुषमा ने कहा, 'जब जाधव ने अपनी मां के गले में मंगलसूत्र नहीं देखा तो पूछा कि बाबा कैसे हैं। मां ने पाकिस्तानी अधिकारियों से कहा भी कि वह एक सुहागन है और मंगलसूत्र नहीं उतरवाने चाहिए लेकिन फिर भी उतरवा दिया गया।'

सुषमा ने सदन को बताया, 'मां और पत्नी दोनों की बिंदी चूड़ी और मंगलसूत्र उतरवाए गए। उनकी मां ने मुझे बताया कि उनका भी मंगलसूत्र उतरवाया गया। जब मैं उनसे ऐसा न करने को कहा तो पाक महिला अधिकारी ने कहा कि मैं तो सिर्फ हुक्म बजा रही हूं।' 

इस दौरान सभी दलों के सदस्यों ने सुषमा के बयान पर सहमति जताई और पाकिस्तान के इस रवैये की निंदा की। इस दौरान सुषमा ने कहा कि मैं जाधव मामले को लेकर अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में जाउंगी और जाधव के लिये इंसाफ की मांग करुंगी।

जाधव को पाकिस्तान ने कथित जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। 

इसके साथ ही सदन में ट्रिपल तलाक पर बिल पेश किया जाएगा। बिल को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की संसदीय दल की बैठक भी हुई। इस बैठक में संसद के अंदर पार्टी की रणनीति को लेकर चर्चा हुई। 

इस बीच कांग्रेस के नेता सलमान खुर्शीद ने कहा, 'हमें नहीं लगता कि हमलोग इसका साथ देंगे। उन्होंने हमें नहीं बताया है कि कैसे इस बिल से मुस्लिम महिलाओं को फायदा होगा।'

LIVE UPDATE:

# मुस्लिम महिलाओं ने किया तीन तलाक पर बने बिल का स्वागत, उन्होंने कहा- यह मुस्लिम महिलाओं की जीत है

# तीन तलाक पर बिल लोकसभा में हुआ पास

# औवेसी के दोनों संशोधनों को सिर्फ 2-2 वोट मिले

# बिल पर दोनों संशोधन वोटिंग में हुए खारिज

# फिलहाल ओवैसी का संशोधन लोकसभा में वोटिंग में हुआ खारिज

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, अगर मुस्लिम महिलाओं, बहनों के हित में बिल लाना अपराध है तो ये अपराध हम 10 बार करेंगे

एमजे अकबर ने लोकसभा में कहा- इस्लाम खतरे में है यह नारा स्वतंत्रता से पहले भी देश को बांटने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। जहर फैलाया जा रहा है।

# कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने लोकसभा में कहा कि क्या सरकार तलाकशुदा महिलाओं को मुआवजे का इंतजार करने के दौरान मेंटेनेंस की व्यवस्था करेगी ?

कांग्रेस के नेता मलिकार्जुन खड़गे ने कहा- हम सभी इस विधेयक का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो स्थायी समिति में सुधारी जा सकती हैं और हम एक साथ बैठ सकते हैं और समयबद्ध तरीके से सुलझा सकते हैं।

रवि शंकर प्रसाद का सवाल- जब इस्लामिक देश तीन तलाक को रोकने के लिए नियम ला सकते हैं तो हम एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र होकर क्यों नहीं कर सकते? हम शरीयत में बदलाव नहीं कर रहे हैं।

ट्रिपल तलाक बिल पर कांग्रेस करेगी समर्थन, आपराधिक प्रावधान पर सरकार से मांगेगी जवाब

# लोकसभा में सासंदों ने 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' के नारे लगाए

बीएसपी ने पाकिस्तान के व्यवहार की कड़ी निंदा की

जाधव मामले पर सरकार को मिली वाम दलों का साथ

टीएमसी ने जाधव मामले पर किया सरकार का समर्थन

समाजवादी पार्टी के नेता ने भी की पाकिस्तान की निंदा

कांग्रेस की मांग जब जिंदा हैं जाधव पाकिस्तान उनकी सुरक्षा करें

# जाधव मामले पर पक्ष विपक्ष हुआ साथ, मिलकर की पाकिस्तान की निंदा

पाकिस्तान ने पत्नी के जूते भी रख लिए

# पाकिस्तान में कुलभूषण के साथ किया गया बर्ताव अमानवीय

# पाकिस्तान में चूड़ी और मंगल सूत्र उतरवाए

# सुरक्षा के नाम पर जाधव की मां पत्नी के कपड़े बदलवाए गए

# जाधव की मां और पत्नी को पाकिस्तानी मीडिया ने ताने मारे

# पाकिस्तान ने हमारी शर्तों का उल्लंघन किया

# अनंत हेगड़े के बयान पर विपक्षी दलों का प्रदर्शन

# संसदीय दल की बैठक खत्म, प्रधानमंत्री ने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिये कहा

# बीजेपी संसदीय दल की बैठक शुरू

बिल को लेकर बीजेपी ने अपने सांसदों को व्हिप जारी कर सदन में मौजूद रहने का निर्देश दिया है। सरकार की कोशिश है कि इस सत्र में दोनों सदन से बिल को पास करवा लिया जाए।

बिल में कुछ प्रावधानों को लेकर जहां विपक्षी दल और पर्सलन लॉ बोर्ड का विरोध कर रही है। ऑल इंडिया मुस्लिम विमेन पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMWPLB) की अध्यक्ष शाइस्ता अंबर ने भी तीन साल की सजा पर आपत्ति जताई है।

इसे भी पढ़ेंः लोकसभा में आज पेश होगा ट्रिपल तलाक बिल, राजनीतिक खेमेबाजी तेज

वहीं प्रश्न काल के बाद सुषमा स्वराज लोकसभा में जाधव को लेकर बयान देंगी। बुधवार को लोकसभा में सदस्यों ने पाकिस्तान के तरफ से जाधव की मां और पत्नी के साथ किए गए गलत व्यवहार को लेकर निंदा की थी।

पाकिस्तान की जेल में बंद जाधव से मिलने उनकी मां और पत्नी गई थीं। इस दौरान उनके साथ गलत व्यवहार हुआ। जिसके बाद सुषमा ने कहा था कि वह इस मुद्दे पर गुरुवार को बयान देंगी।

लोकसभा में कुछ सदस्यों ने पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी भी की। सदन की कार्यवाही शुरू होने के कुछ समय बाद ही सत्तारूढ़ गठबंधन से संबद्ध इन सदस्यों ने 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' के नारे लगाना शुरू कर दिए थे।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Thursday, December 28, 2017 09:21 AM

RELATED TAG: Kulbhushan Jadhav, Sushma Swaraj, Parliament, Pakistan, India, Triple Talaq,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो