logo-image

ग्रेटर नोएडा के बाद गाजियाबाद में 5 मंजिला इमारत गिरी, 1 की मौत, मजदूरों ने कहा सुबह ही दिख गई थी दरार पर नहीं माना बिल्डर

दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में 5 मंजिला निर्माणाधीन इमारत भरभरा कर जमींदोज हो गई। इस हादसे में अब तक 5 मजदूरों की मौत हो गई है जबकि एक मासूम को एनडीआरएफ की टीम ने बचा लिया है।

Updated on: 22 Jul 2018, 11:13 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में 5 मंजिला निर्माणाधीन इमारत भरभरा कर जमींदोज हो गई। इस हादसे में अभी तक 1 मजदूर की मौत हो गई है जबकि एक मासूम को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम ने बचा लिया है। 

अभी तक एक बच्चे समेत 6 लोगों को बचाया जा चुका है। एनडीआरएफ ने 1 मजदूर के मारे जाने की पुष्टि भी कर दी है। हालांकि गाजियाबाद के डीएम के मुताबिक अभी तक किसी के मौत की खबर नहीं है। यह घटना गाजियाबाद के आकाश नगर इलाके में हुई है।

गाजियाबाद की डीएम रितू माहेश्वरी ने कहा, 'शुरुआती जांच में लग रहा है कि इमारत के निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया है। मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं। 7 लोगों को बचाया गया है और उन्हें अस्पताल भेजा गया है। अभी तक कोई कैजुअलिटी नहीं हुई है और राहत-बचाव कार्य जारी है।'

निर्माणाधीन इमारत के मलबे में अभी कई और मजदूरों के दबे होने की आशंका है जिन्हें निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीम लगातार राहत और बचाव कार्य चला रही है। शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक यह इमारत अवैध रूप से बनाई जा रही थी।  यह हादसा गाजियाबाद के मिशेलगढ़ी इलाके में हुआ है। 

Live Update

# गाजियाबाद इमारत हादसे में सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया मुआवजे का ऐलान, मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपये जबकि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

# हादसे में घायल मजदूरों ने बताया कि जो इमारत गिरी है उसमें सुबह ही दरार नजर आ रही थी लेकिन बिल्डर ने उन्हें दरारों में सीमेंट भरकर उपरी तल पर काम जारी रखने के लिए मजबूर कर दिया। हमलोग जब उपरी तल पर काम कर रहे थे उसी वक्त यह हादसा हो गया और पूरा इमारत धराशायी हो गया।

# गाजियाबाद जोन के आईजी लॉ एंड आर्डर ने कहा जैसे ही हमें जानकारी मिली पुलिस तेजी से हादसे वाली जगह पहुंची। राहत और बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। हमने अभी तक 7 लोगों को बाहर निकाला है जिसमें एक शख्स की मौत हो चुकी है जबकि 6 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक बार जब राहत और बचाव कार्य खत्म हो जाएगा तो हम इसकी जांच करेंगे की हादसे के लिए कौन जिम्मेदार है।

# एनडीआरएफ ने हादसे में एक शख्स के मौत की पुष्टि की

# उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद के डीएम और एसएसपी को को हादसे वाली जगह जाने का दिया आदेश। सीएम ने राहत बचाव कार्य को तेज करने के साथ ही दोषी लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करने के भी दिए निर्देश

# गाजियाबाद की डीएम रितू माहेश्वरी ने कहा, 'शुरुआती जांच में लग रहा है कि इमारत के निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया है। मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं। 

# गाजियाबाद के डीएम ने कहा हादसे में अभी तक किसी की मौत नहीं हुई है

# निर्माणाधीन इमारत के बेसमेंट में पानी भरने की वजह से राहत और बचाव में दिक्कत

# एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद, चलाया जा रहा राहत कार्य

# एक बच्चे समेत कई 6 लोगों को बचाया गया

# हादसे में अब तक पांच लोगों की मौत

# अवैध तौर पर कराया जा रहा था इमारत का निर्माण

# गाजियाबाद में पांच मंजिला इमारत ढही

गौरतलब है कि अभी बीते हफ्ते ही यूपी के ग्रेटर नोएडा में भी ऐसा ही हादसा हुआ था। ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी गांव में एक 6 मंजिला इमारत ढह गई थी जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई थी। मलबे में दबे लोगों और शवों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की कई टीमों को तीन दिनों तक मशक्कत करनी पड़ी थी।

और पढ़ें: आज ट्विटर पर पीएम मोदी दे रहे लोगों की 'मन की बात' का जवाब, आपने सवाल पूछा क्या?

एक दिन पहले ही महाराष्ट्र के पूणे से भी एक बिल्डिंग गिरने की घटना सामने आई थी। पूणे के मुंडवा के केशवनगर में एक बिल्डिंग जमींदोज हो गई थी जिसमें कई लोग दब गए थे। एनडीआरएफ की टीम ने 8 लोगों को इस हादसे में सुरक्षित बचा लिया था।

और पढ़ें: सोनिया गांधी ने पीएम पर साधा निशाना, कहा- मोदी सरकार की उल्टी गिनती शुरू