logo-image

दिल्लीः अन्ना हजारे ने शुरू किया अनशन, कहा- 42 चिट्ठियों का सरकार ने नहीं दिया जवाब

समाजसेवी अन्ना हजारे ने गुरुवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में अनिश्चित काल के लिए अनशन शुरू कर दिया है। अन्ना का यह अनशन सक्षम लोकपाल और किसानों को उनका हक दिलाने के लिए है।

Updated on: 23 Mar 2018, 01:32 PM

नई दिल्ली:

समाजसेवी अन्ना हजारे ने गुरुवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में अनिश्चित काल के लिए अनशन शुरू कर दिया है। अन्ना का यह अनशन सक्षम लोकपाल और किसानों को उनका हक दिलाने के लिए है। दिल्ली पुलिस ने इस बात की अनुमति दे दी है।

पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हमने सभी सुरक्षा पहलुओं की जांच करने और पर्याप्त व्यवस्था करने के बाद यह अनुमति दी है।'

हजारे और उनके समर्थक महाराष्ट्र सदन से सबसे पहले राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वह शहीदी पार्क गए जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद अन्ना रामलीला मैदान पहुंचे।

यहां पर अन्ना हजारे ने मंच से तिरंगा झंडा लहराया और अपने अनशन की शुरुआत की। अन्ना ने इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए सरकार पर कई सवाल दागे। अन्ना ने कहा कि सरकार ने उनकी 42 चिट्ठियों का जवाब नहीं दिया है।

LIVE UPDATES:-

# अन्ना ने मंच से तिरंगा लहरा कर की अपने आमरण अनशन की शुरुआत।

# अन्ना हजारे पहुंचे गांधी मैदान।

# राजघाट के बाद अन्ना हजारे शहीदी पार्क पहुंचे, शहीदों को किया नमन।

# अन्ना हजारे ने अनशन से पहले राजघाट जाकर महात्मा गांधी के श्रद्धांजलि दी। कुछ देर में करेंगे अनशन की शुरुआत।

# अन्ना ने कहा- मैंने पहले ही खत लिखकर कहा था कि मुझे किसी तरह की सुरक्षा की जरुरत नहीं है। उनकी सुरक्षा मुझे नहीं बचा सकती। सरकार का यह धूर्त रवैया ठीक नहीं है।

# अनशन से पहले अन्ना ने कहा- सरकार ने प्रदर्शनकारियों की ट्रेन रद्द करवा दीं। वह चाहते हैं कि इसे हिंसक बनाया जाए। मेरे लिए भी पुलिस लगाई गई है।

# रामलीला मैदान के विजुअल जहां कुछ ही देर में अन्ना हजारे शुरू करेंगे अनशन।

और पढ़ें: SSC पेपर लीक मामले में छात्रों को मिला अन्ना हजारे का साथ, सीबीआई जांच को लेकर प्रदर्शन जारी

बता दें कि इससे पहले अन्ना हजारे 2011 में भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन और अनशन कर चुके हैं। हजारे ने कहा कि मौजूदा आंदोलन में उठाए जा रहे मुद्दों में किसानों का मुद्दा भी शामिल है।

इस अनशन के पहले उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा था कि वे दिल्ली के सीएम और उनके पूर्व अनशन के साथी अरविंद केजरीवाल को नहीं बुलाएंगे। अन्ना ने केजरीवाल पर भ्रष्ट होने का आरोप लगाते हुए कहा था, 'ऐसे लोगों को मेरे पास आने की कोई जरूरत नहीं है।'

और पढ़ें: अनशन में केजरीवाल को नहीं बुलाएंगे अन्ना, भ्रष्ट होने का लगाया आरोप