15 साल बाद भारत आए इजरायली पीएम का गर्मजोशी से गले गलाकर मोदी ने किया स्वागत

  |   Updated On : January 14, 2018 06:01 PM
ख़ास बातें
  •  15 साल बाद भारत आए इजरायल के पीएम, मोदी खुद किया स्वागत
  •  इजरायल से दोस्ती मजबूत करने के लिए तीन मूर्ति चौक और तीन मूर्ति मार्ग का बदला गया नाम

नई दिल्ली:  

भारत और इजरायल के बीच 25 वर्षो के कूटनीतिक संबंधों को नया आयाम देने के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन 'बीबी' नेतन्याहू रविवार को अपनी छह दिनों की यात्रा पर 1.30 बजे नई दिल्ली पहुंच चुके है। नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी है। 

पहली बार भारत आ रहे नेतन्याहू का स्वागत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़ कर एयरपोर्ट पर लेने पहुंचे। मोदी ने गले लगाकर नेतन्याहू का स्वागत किया।

 दिल्ली पहुंचते ही नेतन्याहू तीन मूर्ति मेमोरियल पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में शामिल हुए। नेतन्याहू के प्रतिनिधिमंडल में 130 सदस्य है। 

इस कार्यक्रम में पहुंच कर दोनों नेता तीन मूर्ति मेमोरियल पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को नमन कर और स्मारक की विजिटर्स बुक पर हस्ताक्षर किया।

तीन मूर्ति पर मौजूद तीन कांस्य मूर्तियां हैदराबाद, जोधपुर और मैसूर लांसर्स का प्रतिनिधित्व करती हैं, जो 15 इम्पीरियल सर्विस कैवलरी ब्रिगेड का हिस्सा है।

बता दें कि इजरायल के प्रधानमंत्री के भारत आने से पहले ही तीन मूर्ति चौक और तीन मूर्ति मार्ग का नाम बदल दिया गया था। अब इसे तीन मूर्ति हाइफा चौक और तीन मूर्ति हैफा मार्ग के तौर पर जाना जाएगा। हाइफा इजरायल  के एक शहर का नाम है।

LIVE UPDATE

तीन मूर्ति स्मारक पर इजरायल पीएम और नरेंद्र मोदी ने  विजिटर्स बुक पर हस्ताक्षर किया। 

नेतन्याहू और पीएम मोदी तीन मूर्ति चौक और तीन मूर्ति मार्ग का नाम अधिकारिक रुप से बदलने के कार्यक्रम में पहुंचे

 भारत पहुंचे नेतन्याहू का पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

इजरायल के पीएम नेतन्याहू भारत पहुंच चुके है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेतन्याहू के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंच चुके है 

इजरायल के प्रधानमंत्री के भारत आने से पहले ही तीन मूर्ति चौक और तीन मूर्ति मार्ग का नाम बदल दिया गया था। अब इसे तीन मूर्ति हाइफा चौक और तीन मूर्ति हैफा मार्ग के तौर पर जाना जाएगा। हाइफा इजरायल  के एक शहर का नाम है।

अपने दौरे में नेतन्याहू गुजरात व मुंबई भी जाएंगे।

2003 में एरियल शेरॉन के आने के बाद यह किसी इजरायली प्रधानमंत्री का पहला भारतीय दौरा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, 'विशेष यात्रा के लिए विशेष स्वागत..मोदी ने व्यक्तिगत तौर पर इजरायली प्रधानमंत्री का दिल्ली हवाईअड्डे पर स्वागत किया।'

नेतन्याहू और मोदी के बीच द्विपक्षीय संबंधों के कई विषयों व वैश्विक स्थिति पर चर्चा होने की उम्मीद है।

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ इजरायल के कई कारोबारी आए हैं। नेतन्याहू गुजरात के वडराड में सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन एग्रीकल्चर का दौरा करेंगे और मुंबई में उद्योगपतियों के साथ वार्ता करेंगे।

नेतन्याहू का यह दौरा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के फैसले के विरोध में संयुक्त राष्ट्र महासभा में नई दिल्ली की ओर से वोट करने के एक महीने से भी कम समय के भीतर हो रहा है।

RELATED TAG: Benjamin Netanyahu In India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो