logo-image

ओखी तूफान ने मचाई तबाही, तमिलनाडु में अब तक नौ लोगों की मौत

केरल और तमिलनाडु में आए भयानक ओखी तूफान से कई इलाकों में स्थानीय लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। तूफान से तमिलनाडु में अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं केरल में भी हालात सामान्य नहीं हो पाया है।

Updated on: 02 Dec 2017, 02:00 PM

highlights

  • भारतीय नौसेना ने राहत अभियान चलाकर केरल तट से 33 मछुआरों को गहरे समुद्र से सुरक्षित निकाला
  • मौसम विभाग के अनुसार ओखी तूफान के लक्षद्वीप द्वीप को 24 घंटे में पार कर जाने की उम्मीद है

तमिलनाडु:

केरल और तमिलनाडु में आए भयानक ओखी तूफान से कई इलाकों में स्थानीय लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। शुक्रवार को तमिलनाडु के तिरुनलवेली इलाके में भारी बारिश से जीवन हालात और बदतर हो गए हैं।

तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी जिलों में तूफान ने भारी तबाही मचा रखी है। ओखी तूफान से तमिलनाडु में अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं केरल में भी हालात सामान्य नहीं हो पाया है।

भारतीय नौसेना ने सर्च और राहत अभियान चलाकर केरल तट से 33 मछुआरों को गहरे समुद्र से सुरक्षित निकाल लिया था। वहीं चेलनम से 130 परिवार, कुमबालांगी से 17 परिवार और एडवांकड़ से 18 परिवारों को सुरक्षित निकाला गया है।

अधिकारियों के अनुसार, चार हजार से ज्यादा बिजली के खंभे गिर गए हैं, जिससे प्रभावित इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है। आपूर्ति बहाली के लिए मरम्मत कार्य जारी है। इसी तरह सड़क यातायात बहाल करने के लिए उखड़ चुके पेड़ों को हटाया जा रहा है।

हालांकि मौसम विभाग के अनुसार, ओखी चक्रवात के लक्षद्वीप द्वीप को 24 घंटे में पार कर जाने की उम्मीद है। विभाग ने तमिलनाडु के थेनी, दिनदुगुल, कोयंबटूर व नीलगिरी इलाकों में अगले 24 घंटों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम विभाग ने कन्याकुमारी में मछुआरों को समुद्र की तरफ नहीं जाने की चेतावनी दी है।

इसके अलावा घातक ओखी तूफान से पड़ोसी देश श्रीलंका में भी सात लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 20,000 लोग प्रभावित हो चुके हैं।

LIVE UPDATES

लगातार हो रही बारिश से कोच्चि इलाके में घरों के आसपास पानी भर चुका है

तूफान से प्रभावित स्थानीय लोगों को कोच्चि के चेल्लनम में पुनर्वास के लिए लाया गया

और पढ़ें: भारत को धार्मिक आधार पर नहीं बांटा जाना चाहिए: बराक ओबामा