logo-image

उद्धव और फडणवीस समेत कई हस्तियों ने डाले वोट, BMC चुनाव में पहली बार बीजेपी-शिवसेना आमने-सामने

बीएमसी का चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि शिवसेना और बीजेपी के बीच गठबंधन टूटने के बाद दोनों दल एक दूसरे के आमने सामने हैं।

Updated on: 21 Feb 2017, 07:25 PM

नई दिल्ली:

बृहणमुंबई म्‍यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) और पुणे म्‍यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (पीएमसी) समेत महाराष्‍ट्र के 10 नगर निकायों के लिए मतदान जारी है। स्थानीय निकाय के चुनाव में मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है।

बीएमसी का चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि शिवसेना और बीजेपी के बीच गठबंधन टूटने के बाद दोनों दल एक दूसरे के आमने सामने हैं। दोनों दल दो दशक में पहली बार अलग-अलग स्थानीय चुनाव लड़ रहे हैं। इस चुनाव में कांग्रेस, एनसीपी और मनसे भी मैदान में हैं।

करीब 1.95 करोड़ मतदाता दस महानगरपालिकाओं के लिए प्रतिनिधियों को चुनेंगे। वहीं 1.80 लाख से अधिक मतदाता जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त जीएस सहारिया ने बताया कि कुल 3.77 करोड़ मतदाता 17,331 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि महानगरपालिकाओं के 1,268 सीटों के लिए 9,208 चुनावी मैदान में हैं।

Live Updates

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने डाला वोट

अभिनेत्री रेखा ने डाला वोट

मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने डाला वोट

पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने परिजनों संग डाला वोट

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने डाला वोट डाला

शायना एनसी साइकल पर मतदान केंद्र वोट डालने पहुंची, वोटर लिस्ट में नहीं मिला नाम

शरद पवार ने डाला वोट

एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने वोट डाला। उन्होंने कहा नोटबंदी का इस चुनाव से कोई लेना देना नहीं।

कोलाबा में टीना अंबानी ने किया मतदान 

नागपुर में मोहन भागवत ने  डाला वोट, किया अपने मत का किया इस्तेमाल

11 जिला परिषदों के 654 सीटों के लिए 2,956 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कुल 118 पंचायत समितियों के 1,288 सीटों पर 5,167 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन चुनावों के लिए कुल 43,160 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

निकाय चुनाव राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की प्रतिष्ठा का प्रश्न बना हुआ है। यह चुनाव फणनवीस ओर ठाकरे के लिए काफी महत्व रखता है, जिन्होंने आक्रामक तरीके से पार्टी का नेतृत्व किया है और धुंआधार अभियान चलाया है।